Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Inauguration of Joe Biden: जानें कौन हैं जो बाइडेन, जो 20 जनवरी को लेंगे अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ

Inauguration of Joe Biden: जो बाइडेन का पूरा नाम जोसेफ रॉबिनेट बाइडेन जूनियर है। बाइडेन का जन्म 20 नवंबर 1942 को अमेरिका के पेन्सिलवेनिया राज्य के स्क्रैंटन में हुआ था। हालांकि वह बचपन में ही डेलवेयर चले गए थे।

Inauguration of Joe Biden: जानें कौन हैं जो बाइडेन, जो 20 जनवरी को लेंगे अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ
X

जो बाइडेन

Inauguration of Joe Biden: जो बाइडेन का पूरा नाम जोसेफ रॉबिनेट बाइडेन जूनियर है। बाइडेन का जन्म 20 नवंबर 1942 को अमेरिका के पेन्सिलवेनिया राज्य के स्क्रैंटन में हुआ था। हालांकि वह बचपन में ही डेलवेयर चले गए थे। डेलवेयर में ही उनका बचपन कटा और वहीं पले-बड़े। सिरैक्यूज़ यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ़ लॉ से बाइडेन ने स्नातक पूरा किया । स्नातक करने के एक साल बाद उन्होंने डेलावेयर बार परीक्षा पास की।साल 1972 में जो बाइडेन डेलावेयर से सीनेट के लिए चुने गए। तब वो सबसे कम उम्र के सिनेटर में से एक बने। अमेरिकी सीनेट में रहते हुए बाइडेन ने न्यायपालिका समिति और विदेशी संबंध समिति में सेवा की, कानून और राष्ट्रीय सुरक्षा के मामलों में एक महत्वपूर्ण अनुभव का निर्माण किया।

कौन हैं जो बाइडेन...

रिकॉर्ड ब्रेक करने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति बने हैं जो बाइडेन

* इस चुनाव में 7 करोड़ 20 लाख से ज्यादा वोट पाए।

* ऐसा करने वाले पहले राष्ट्रपति बनेंगें जो बाइडेन।

* 2008 में बराक ओबामा को रिकॉर्ड 6 करोड़ 94 लाख वोट मिले थे।

* बाइडेन ने ओबामा के ज्यादा मतों का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

* 78 साल के जो बाइडेन का ये तीसरा राष्ट्रपति चुनाव था।

* डेलवेयर से 6 बार सीनेटर रह चुके हैं।

* पहली बार 1988 के चुनाव में उम्म्दीवारी की कोशिश की थी।

* लिटरेचर चोरी के एक आरोप में पीछे हटना पड़ा था।

* राष्ट्रपति चुनाव में 2008 में भी दांव आजमाया था।

* पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के बेहद करीबी।

* 2008 से 2016 तक दो बार उप राष्ट्रपति रह चुके हैं।

जो बाइडेन का राजनीतिक कैरियर

राजनीतिक कैरियर की बात करें तो जो बाइेन की पहली कोशिश 1988 के चुनाव के लिए थी ।उन्होंने अपनी दूसरी कोशिश 2008 के चुनाव के लिए की थी। डेलवेयर से 6 बार सीनेटर रह चुके हैं। बाइडेन राष्ट्रपति चुनाव की रेस में तीसरी बार उतरे हैं।

वह ओबामा के कार्यकाल में 2008 से 2016 तक दो बार उपराष्ट्रपति भी रह चुके हैं। बाइडेन को अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा का करीबी माना जाना है। यही वजह है कि 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में बाइडेन की जीत के लिए ओबामा भी काफी जोर लगाते दिखें।

बाइडेन का व्यक्तिगत जीवन काफी कठिन गुज़रा

व्यक्तिगत जीवन की बात करें तो जो बाइडेन (Joe Biden) ने काफी तकलीफें झेली। 1972 में सीनेट चुने जाने के कुछ वक्त बाद ही एक कार एक्सीडेंट में उनकी पत्नी नीलिया और बेटी नाओमी की मौत हो गई, जबकि उनके बेटे हंटर और ब्यू गंभीर रूप से घायल हो गए। उन्होंने अपने दोनों बेटों को अपनी बहन और उनके परिवार की मदद से बड़ा किया। हालांकि पहली पत्नी नीलिया की मौत के 5 साल बाद बाइडेन ने जिल से शादी कर ली। जिल और बाइडेन की एश्ली नाम की एक बेटी है, जिसका जन्म 1981 में हुआ था।

Next Story