Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

नीरव मोदी के प्रत्यर्पण मामले में आज UK हाईकोर्ट में होगी सुनवाई

कारोबारी (businessman) के वकीलों ने लंबे समय से तर्क दिया था कि उनके मुवक्किल गंभीर अवसाद से पीड़ित हैं।

नीरव मोदी के प्रत्यर्पण मामले में आज UK हाईकोर्ट में होगी सुनवाई
X

बैंक धोखाधड़ी (Bank Fraud) मामले में भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी (Nirav Modi) की प्रत्यर्पण अपील पर ब्रिटेन हाईकोट (UK High Court) मानसिक स्वास्थ्य और मानवाधिकारों (mental health and human rights) के आधार पर सुनवाई करेगा।

भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी (Fugitive diamantaire Nirav Modi) को इस वर्ष अगस्त के महीने की शुरुआत में इस आधार पर धोखाधड़ी (Fraud) के आरोपों का सामना करने के लिए ब्रिटेन (UK- यूके) से भारत में उसके प्रत्यर्पण के खिलाफ अपील करने की अनुमति दी गई थी कि भारत लौटने से उसके मानसिक स्वास्थ्य को नुकसान होगा और उसे सुसाइड का खतरा होगा।

कारोबारी (businessman) के वकीलों ने लंबे समय से तर्क दिया था कि उनके मुवक्किल गंभीर अवसाद से पीड़ित हैं। यदि उन्हें कोर्ट (Court) में पेश होने तक देश की आर्थिक राजधानी मुंबई (Mumbai) की आर्थर रोड जेल में कैद किया जाता है तो उन्हें पर्याप्त मेडिकल (Medical) देखभाल नहीं मिलेगी।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने यह भी कहा कि साल 2019 में मार्च के महीने में लंदन में उनकी गिरफ्तारी और कोरोना वायरस के दौरान जेलों पर लगाए गए सख्त प्रतिबंधों के बाद दक्षिण लंदन के वैंड्सवर्थ जेल में नीरव मोदी की मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति ज्यादा बिगड़ गई थी।

कई चिकित्सा विशेषज्ञों को भी इस बात का सबूत देने के लिए पेश किया था कि कोरोबारी नीरव मोदी को सुसाइड बड़ा खतरा था। बता दें कि नीरव मोदी पर पंजाब नेशनल बैंक से 2 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक की धोखाधड़ी करने का आरोप लगा है। भारत सरकार ने उन पर गवाहों को डराने-धमकाने और सबूतों को नष्ट करने का भी आरोप लगाया है।

और पढ़ें
Next Story