Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पाकिस्तान में इमरान खान को फिर बड़ा झटका, परवेज इलाही सीएम चुनाव हारे, भड़के लोग सड़कों पर उतरे

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) समर्थित पाकिस्तान मुस्लिम लीग (क्यू) के सीएम पद प्रत्याशी परवेज इलाही चुनाव हार गए हैं। उन्हें प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के पुत्र हमजा शहबाज ने हराया है। इस जीत के पीछे डिप्टी स्पीकर का खेल जिम्मेदार बताया जा रहा है। पढ़िये रिपोर्ट...

पाकिस्तान में इमरान खान को फिर बड़ा झटका, परवेज इलाही सीएम चुनाव हारे, भड़के लोग सड़कों पर उतरे
X

इमरान खान के समर्थित सीएम प्रत्याशी परवेज इलाही की हार पर भड़के लोग सड़क पर उतर आए और डिप्टी स्पीकर के खिलाफ जमकर नारेबाजी करनी शुरू कर दी। (फोटो स्रोत- सोशल मीडिया)

भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान (Pakistan) में आर्थिक संकट के साथ ही राजनीतिक उथल पथल बढ़ती जा रही है। यहां इमरान खान (Imran Khan) की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) समर्थित पाकिस्तान मुस्लिम लीग (क्यू) के सीएम पद प्रत्याशी परवेज इलाही (Pervaiz Elahi) चुनाव हार गए हैं। उन्हें प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (Shahbaz Sharif) के पुत्र हमजा शहबाज (Hamza Shehbaz) ने हराया है। इस जीत के पीछे डिप्टी स्पीकर का खेल जिम्मेदार बताया जा रहा है। ऐसे में लोग बीती रात से सड़कों पर उतर आए और जोरदार प्रदर्शन (Protest) कर रहे हैं। वहीं इमरान खान ने कहा कि अगर ऐसा ही रहा तो पाकिस्तान का श्रीलंका जैसा हाल हो जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विधानसभा की कार्यवाही का संचालन कर रहे डिप्टी स्पीकर दोस्त मोहम्मद मजारी पर आरोप है कि उन्होंने अपनी ही पार्टी के 10 वोट नहीं गिने जाने की व्यवस्था दे डाली। हालत यह रही कि इलाही स्वयं भी वोट नहीं कर पाए। डिप्टी स्पीकर मोहम्मद मजारी ने जब परिणाम घोषित किया तो हमजा ने तीन वोट के अंतर से जीत हासिल कर ली। हमजा को 179 और इलाही को 176 वोट मिले।

डिप्टी स्पीकर ने तर्क मानने से किया इनकार

डिप्टी स्पीकर मोहम्मद मजारी के फैसले के खिलाफ पीटीआई सदस्य राजा बशारत ने परवेज इलाही के पक्ष में कई तर्क रखे। बावजूद इसके मजारी ने कोई भी तर्क सुनने से इनकार कर दिया। बशारत संविधान की प्रति लेकर आए थे। इस पर डिप्टी स्पीकर मजारी ने कह दिया कि हाल में हुए फैसले में सर्वोच्च न्यायालय इस पर स्पष्ट व्यवस्था दे चुका है।

मजारी के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन तेज

पंजाब विधानसभा की कार्यवाही का संचालन कर हमजा शहबाज को सीएम बनाने वाले डिप्टी स्पीकर दोस्त मोहम्मद मजारी के खिलाफ बड़ा विरोध-प्रदर्शन शुरू हो गया है। तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के कार्यकर्ता कराची की शाहराह-ए-फैसल मार्ग पर इकट्ठा हुए और मजारी के खिलाफ जमकर नारेबाजी करनी शुरू कर दी। पीटीआई के प्रमुख नेता इमरान खान ने भी बीती रात लोगों से मजारी के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन करने की अपील की।

इमरान ने कहा कि मैं पंजाब विधानसभा में हमजा की जीत पर हैरान हूं। संसद में नैतिकता की ताकत होती है, सेना की नहीं। लोकतंत्र नैतिकता पर टिका होता है। उन्होंने कहा कि अब जनता सुप्रीम कोर्ट की ओर देख रही है।

और पढ़ें
Next Story