Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

G7 Tax Deal: दुनिया के इन 7 देशों का गूगल, फेसबुक और अमेजन जैसी कंपनियों पर कॉरपोरेट टैक्स लगाने का फैसला

अब जी-7 देश गूगल, फेसबुक, एप्पल और अमेजन जैसी बड़ी अमेरिकी कंपनियों से कॉरपोरेट टैक्स वसूलेंगे।

G7 Tax Deal: दुनिया के इन 7 देशों का गूगल, फेसबुक और अमेजन जैसी कंपनियों पर कॉरपोरेट टैक्स लगाने का फैसला
X

लंदन में जी-7 समूह की दूसरे दिन और अंतिम बैठक में एक बड़ा करार हुआ। जिसमें अब जी-7 देश गूगल, फेसबुक, एप्पल और अमेजन जैसी बड़ी कंपनियों से कॉरपोरेट टैक्स वसूलेंगे। ये ऐतिहासिक वैश्विक करार है। यह बैठक 11 से 13 जून के बीच कोर्नवाल में आयोजित होगी।

लंदन में वित्त मंत्रियों के बीच हुई बैठक में ऋषि सुनक ने कहा है कि जी-7 समूह में शामिल देशों के वित्त मंत्रियों ने एक डील पर हस्ताक्षर किए हैं। जिसके बाद दुनिया के 7 देश गूगल, फेसबुक, एप्पल और अमेजन जैसी बड़ी अमेरिकी कंपनियों से 15 फीसदी टैक्स लेंगे।


जी-7 बैठक में मौजूद कई देशों के नेताओं ने अगले सप्ताह के जी7 शिखर सम्मेलन से पहले शनिवार को मुलाकात की और 15 फीसदी न्यूनतम वैश्विक टैक्स निर्धारित करने की योजना पर सहमति व्यक्त की। अब कंपनियों को टैक्स देना होगा। जहां वह काम करेंगी। जी7 देशों में अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन, कनाडा, मैक्सिको, जापान और जर्मनी जैसे देश शामिल हैं।

बिग टेक कंपनियां टैक्स का एक बड़ा हिस्सा चुकाती हैं और अंतर्राष्ट्रीय खामियों के माध्यम से अपने टैक्स के बोझ को कम नहीं कर सकती हैं। लेकिन यह उम्मीद करना उचित है कि बिग टेक कंपनियों को निकट भविष्य में काफी बड़े टैक्स बोझ का सामना करना पड़ सकता है।

Next Story