Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

French: फ्रांस की सेना ने नाइजर में ड्रोन हमला कर 40 चरमपंथियों को किया ढेर

आतंकियों के संपर्क में नाइजीरियाई इकाइयों से प्राप्त खुफिया जानकारी ने पुष्टि की कि मोटरसाइकिलें बुर्किना फासो और नाइजर के बीच चलने वाले एक सशस्त्र आतंकवादी समूह की थीं।

French: फ्रांस की सेना ने नाइजर में ड्रोन हमला कर 40 चरमपंथियों को किया ढेर
X

फ्रांस की सेना (French military) ने गुरुवार को घोषणा की कि बुर्किना फासो (Burkina Faso) के साथ नाइजर (Niger) की सीमा के पास मोटरसाइकिल पर यात्रा कर रहे इस सप्ताह की शुरुआत में फ्रांसीसी ड्रोन हमलों में लगभग 40 चरमपंथी (40 extremists killed) मारे गए हैं।

एक बयान के मुताबिक, फ्रांसीसी सेना (French military) ने अफ्रीका (Africa) के साहेल क्षेत्र (Sahel region) में फ्रांस के आतंकवाद विरोधी प्रयासों की दिशा में इसे "नई सामरिक सफलता" (new tactical success) करार दिया है। फांस ने आतंकवादी अभियान को "ऑपरेशन बरखाने" (Operation Barkhane) दिया था।

आतंकियों के संपर्क में नाइजीरियाई इकाइयों से प्राप्त खुफिया जानकारी ने पुष्टि की कि मोटरसाइकिलें बुर्किना फासो और नाइजर के बीच चलने वाले एक सशस्त्र आतंकवादी समूह की थीं। फ्रांस की सेना के मुताबिक, नाइजर के सशस्त्र बलों के समन्वय में बरखाने के जवानों ने आतंकियों की टुकड़ी के खिलाफ कई हमले किए। सेना के द्वारा की गई इस 40 आतंकवादियों को ढेर कर दिया गया है।

रिपोर्ट के अनुसार, बताया जा रहा है कि सहेल क्षेत्र में चरमपंथी हिंसा ज्यादा बढ़ रही है। सहेल क्षेत्र सहारा रेगिस्तान के दक्षिण में विशाल क्षेत्र है। जिसमें नाइजर और अन्य देश शामिल हैं। खबरों की मानें तो वर्तमान समय में नाइजर का दक्षिण-पश्चिम पड़ोसी बुर्किना फासो बढ़ते जिहादी हमलों से बहुत ज्यादा जूझ रहा है।

नाइजर की सरकार ने भी एक बयान जारी कर कहा कि इस सप्ताह की शुरुआत में दक्षिण-पश्चिमी नाइजर में एक हमले में आठ सुरक्षा बलों के मारे जाने के बाद जिहादी मारे गए। नाइजर में ड्रोन हमले तब होते हैं जब फ्रांस व्यापक साहेल क्षेत्र में अपने सैन्य प्रयासों को पुनर्गठित करता है।

और पढ़ें
Next Story