Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

चीन में H3N8 बर्ड फ्लू का पहला मानव मामला सामने आया, 4 साल का बच्चा संक्रमित मिला

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बुखार समेत कई लक्षण विकसित होने के बाद एक चार वर्षीय बच्चा वायरस से संक्रमित पाया गया है।

चीन में H3N8 बर्ड फ्लू का पहला मानव मामला सामने आया, 4 साल का बच्चा संक्रमित मिला
X

चीन (China) में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इसी बीच चीन के हेनान प्रांत (Henan province) में बर्ड फ्लू के एच3एन8 स्ट्रेन (H3N8 strain) के साथ पहला मानव संक्रमण (human infection) दर्ज किया है। मंगलवार को इस बात की जानकारी सामने आई है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी- NHC) ने एक बयान में मामले की घोषणा की है। साथ ही कहा गया है कि इसके संक्रमण के फैलने का जोखिम बहुत कम है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बुखार समेत कई लक्षण विकसित होने के बाद एक चार वर्षीय बच्चा वायरस से संक्रमित पाया गया है। एनएचसी के अनुसार, कोई भी करीबी संपर्क रहने से इस वायरस से संक्रमित नहीं हुआ है। जिस बच्चे में इस वायरस की पुष्टि हुई है वह बच्चा अपने घर में पाले गए मुर्गियों और कौवे के संपर्क में था।

स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि दुनिया में एच3एन8 संस्करण पहले घोड़ों, कुत्तों, पक्षियों और मुहरों में पाया गया है। हालांकि, यह पहला चीन में पहला मामला सामने आया है। एक प्रारंभिक मूल्यांकन ने निर्धारित किया कि स्ट्रेन में अभी तक मनुष्यों को प्रभावी ढंग से संक्रमित करने की क्षमता नहीं है। बड़े पैमाने पर महामारी का जोखिम कम है।

क्या है बर्ड फ्लू के लक्षण

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एच3एन8 बर्ड फ्लू में सर्दी, जुकाम, खांसी, सांस फूलना, मांसपेशियों में दर्द होना, सिर दर्द ठंड के साथ बुखार आना के लक्षण होते हैं। ये फ्लू बीमार पक्षियों के संपर्क में आने से फैलता है। इसके लक्षण सामने आने में लगभग एक हफ्ते का समय लग जाता है। इस फ्लू की के लिए यदि वैक्‍सीनेशन की बात करें तो ये कोविड-19 वैक्‍सीन के 15 दिन इंफ्लूएंजा वैक्‍सीन ली जा सकती है।


और पढ़ें
Next Story