Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

FBI की Most Wanted महिला का हुस्न मॉडल जैसा, पेशे से डॉक्टर ने किया अरबों का फर्जीवाड़ा

अमेरिका की जांच एजेंसी FBI ने बुल्गारिया की रुजा इग्नातोवा Ruja Ignatova को टॉप 10 मोस्ट वांटेड लिस्ट में शामिल किया है। क्रिप्टो क्वीन नाम से मशहूर Ruja Ignatova ने लोगों से करीब 32 हजार करोड़ रुपये की ठगी की है। लोगों के क्रिप्टोकरेंसी लगवाने के बाद लापता है। यह पेशे से डॉक्टर है और सुंदरता के मामले में बड़ी-बड़ी मॉडल्स को मात देती है।

FBI की Most Wanted महिला का हुस्न मॉडल जैसा, पेशे से डॉक्टर ने किया अरबों का फर्जीवाड़ा
X

अमेरिका (America) की जांच एजेंसी FBI ने बुल्गारिया की रुजा इग्नातोवा Ruja Ignatova को टॉप 10 मोस्ट वांटेड लिस्ट में शामिल किया है। क्रिप्टो क्वीन नाम से मशहूर Ruja Ignatova ने लोगों से करीब 32 हजार करोड़ रुपये की ठगी की है। लोगों के क्रिप्टोकरेंसी (crypto currencies) लगवाने के बाद लापता है। यह पेशे से डॉक्टर है और सुंदरता के मामले में बड़ी-बड़ी मॉडल्स को मात देती है। अब पिछले पांच सालों से कई देशों (country) की पुलिस को धोखा दे रही है।

पेशे से डॉक्टर रुजा इग्नोतोवा मूलरूप से बुल्गारिया (Bulgaria) की निवासी है। बिटकॉइन की बढ़ती हुई वैल्यू को देखते हुए आज से 8 साल पूर्व रुजा ने वनकॉइन (one coin) नाम की क्रिप्टोकरेंसी को लॉन्च किया था। उनके द्वारा 2014 में लॉन्च की गई यह करेंसी एक पोंजी स्कीम की शुरूआत थी। रुजा ने वन कॉइन को क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन से ज्यादा फायदा देने वाला बताया था। इस महिला पर करीब 78 लाख रुपए का इनाम घोषित है। यह 2017 में पोंजी स्कीम में फर्जीवाड़ा (fraud) होने की बात सामने आने के बाद से फरार हो गई। हालांकि, उसकी गिरफ्तारी को लेकर रुजा का दोस्त FBI की मदद कर रहा है। सबसे बड़ा पैकेज वनक्वॉइन का एक लाख 18 हजार यूरो का था, जबकि छोटा पैकेज 140 यूरो का था।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रुजा ने ग्रीस के लिए बुल्गारिया से हवाई जहाज (Airplane) पकड़ा था। उसके बाद वह फिर किसी के सामने नहीं आई। दावा किया जा रहा है मिक वनकॉइन पोंजी स्कीम को उसने इतिहास की सबसे बड़ी क्रिप्टो करेंसी बताया था। एक लाख डॉलर लगभग 78.9 लाख रुपये का FBI ने उस पर इनाम रखा है। आरोप है कि यह एजेंट के जरिये भी लोगों से ठगी करती थी। एजेंट को बाकायदा कमिशन दिया जाता था।

और पढ़ें
Next Story