Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Elections 2020: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए कल होगी वोटिंग, मतदान से पहले जो बिडेन का ट्वीट- कोरोना को संभालने में फेल हुए डोनाल्ड ट्रंप

Elections 2020: कोरोना महामारी के बीच अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव 3 नवंबर को होगा। 3 नवंबर को अमेरिका की जनता वोट करेगी और अपने नए राष्ट्रपति को चुनेगी।

Elections 2020: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए कल होगी वोटिंग, मतदान से पहले जो बिडेन का ट्वीट- कोरोना को संभालने में फेल हुए डोनाल्ड ट्रंप
X

Elections 2020: कोरोना महामारी के बीच अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव 3 नवंबर को होगा। 3 नवंबर को अमेरिका की जनता वोट करेगी और अपने नए राष्ट्रपति को चुनेगी। जानकारी के लिए बता दें कि 3 नवंबर का दिन बहुत ही अहम है क्योंकि अब तक 9 करोड़ से ज्यादा लोग वोट कर चुके हैं और इस बार मेलेे इन वोटिंग की संख्या अधिक हो सकती है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 3 नवंबर को सुबह 6 बजे से रात 9 बजे तक अमेरिका में वोटिंग होगी। इस दौरान अमेरिका की जनता अपने राष्ट्रपति का चुनाव करेगी। लेकिन यहां एक वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और दूसरे जो बिडेन दोनों के बीच कड़ाके की टक्कर है। वहीं दूसरी तरफ अमेरिकी चुनाव में वोटर अपने इलेक्ट्रिक को चुनते हैं। जिसके बाद अंत में राष्ट्रपति का चुनाव किया जाता है। जिस तरह भारत में प्रधानमंत्री के लिए आम चुनाव होते हैं, वैसे ही अमेरिका में राष्ट्रपति के लिए इस तरह से चुनाव होता है।

जानकारी के लिए बता दें कि मतदान के 1 दिन पहले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवार जो बिडेन ने ट्वीट कर लिखा डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका में कोरोना की स्थिति को संभालने में विफल रहे हैं। बता दें कि अमेरिका के अंदर कम से कम 50 राज्य हैं। जिन में चुनाव हो रहे हैं। अब तक बैलेट पेपर वाले चुनाव पहले ही हो चुकी है। जिनमें मतदाताओं की संख्या इस बार 65 फ़ीसदी से अधिक है।

क्या 3 नवंबर को ही आएगा रिजल्ट

अमेरिकी चुनाव में मतदान के तुरंत बाद ही एग्जिट पोल आने शुरू हो जाते हैं और काफी हद तक नतीजों की स्थिति साथ भी हो जाती है। लेकिन इस बार अमेरिका में चुनाव से पहले माहौल दूसरा है। करीब 9 करोड़ वोट मेल इन वोट डाले गए हैं और ऐसे में उनकी गिनती में वक्त लगता है।

हालांकि मतदान खत्म होने के बाद कुछ राज्यों के नतीजे सामने आ सकते हैं। वोटिंग काउंटिंग 8 दिसंबर तक चलेगी। 8 दिसंबर को इलेक्टर्स की गिनती पूरी हो जाएगी जो बाद में 14 दिसंबर को राष्ट्रपति का चुनाव करेंगे।

Next Story