Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इंडोनेशिया में 6.0 की तीव्रता से आया भूकंप, धरती हिलते ही लोग अपने घरों से बाहर निकले

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, रिक्टर स्केल (Richter Scale) पर भूकंप की तीव्रता 6.0 मापी गई है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center for Seismology) के अनुसार, इंडोनेशिया में सुबह करीब 6.53 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए।

इंडोनेशिया में 6.0 की तीव्रता से आया भूकंप, धरती हिलते ही लोग अपने घरों से बाहर निकले
X

इंडोनेशिया (Indonesia) में आज सुबह-सुबह भूकंप (Earthquake) के तेज झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप के कारण देश में अफरातफरी का महौल बना गया और लोग घरों से निकलकर सुरक्षित स्थानों की ओर दौड़ पड़े। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, रिक्टर स्केल (Richter Scale) पर भूकंप की तीव्रता 6.0 मापी गई है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center for Seismology) के अनुसार, इंडोनेशिया में सुबह करीब 6.53 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र सुलावेसी से 779 किमी दूर था।

खबरों से मिली जानकारी के अनुसार, 6.0 की तीव्रता से आए भूकंप की वजह से फिलहाल किसी तरह के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई है। जिस समय भूकंप आया था उस वक्त लोग अपने घरों में सो रहे थे। लेकिन जैसे ही भूकंप के झटके महसूस हुए लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। भूकंप के झटकों से घबराए लोगों ने परिजनों और अपने रिश्तेदार का हालचाल भी जाना।

गौरतलब है कि पिछले महीने ताइवान की राजधानी ताइपे में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। भूकंप से राजधानी ताइपे में दक्षिण में करीब 182 किमी दूर जमीन हिली थी। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.7 फीसदी मापी गई थी। इसके अलावा बीते दिनों जापान की राजधानी टोक्यो के नजदीक भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

भूकंप से यहां पर दो लोगों की मौत हो गई थी और करीब 90 लोगों के घायल होने की जानकारी सामने आई थी। इसके अलावा इमारतों में दरारें भी पड़ गई थीं। भूकंप की तीव्रता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि वहां एक बुलेट ट्रेन पटरी से नीचे उतर गई थी। इस बीच जापान के मौसम विभाग ने सुनामी की चेतावनी जारी की थी।

और पढ़ें
Next Story