Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

कश्मीर पर पीएम मोदी ने चला ट्रंप कार्ड, ये हैं मुलाकात से जुड़ी 10 बड़ी बातें

फ्रांस के बियारिट्ज शहर में आयोजित जी 7 समिट में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पीएम मोदी की मुलाकात हुई। दोनों के बीच कश्मीर मुद्दे पर बात हुई और कहा कि कश्मीर भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय मुद्दा है।

कश्मीर पर पीएम मोदी ने चला ट्रंप कार्ड, ये हैं मुलाकात से जुड़ी 10 बड़ी बातें

फ्रांस के बियारिट्ज शहर में आयोजित जी 7 समिट में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पीएम मोदी की मुलाकात हुई। दोनों के बीच कश्मीर मुद्दे पर बात हुई और कहा कि कश्मीर भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय मुद्दा है। पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप ने जी 7 शिखर-स्तरीय बैठक से पहले रविवार को फ्रांस के सुंदर बीच शहर बियारिट्ज में नेतृत्व रात्रिभोज हुआ और द्विपक्षीय बैठक से पहले दोनों नेताओं ने कश्मीर के मुद्दे पर चर्चा की। इस बीच, पाकिस्तानी पीएम इमरान खान ने कश्मीर स्थिति पर अपने देश को संबोधित किया और कहा कि वह संयुक्त राष्ट्र महासभा में हर अंतर्राष्ट्रीय मंच पर कश्मीर के मुद्दे को उठाएंगे।

ये है पीएम मोदी और ट्रंप के बीच हुई मुलाकात की 10 बड़े बाते

1. पीएम मोदी ने कहा कि भारत अपने द्विपक्षीय मुद्दे से किसी अन्य राष्ट्र को परेशान नहीं करेगा।

2. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत पर सहमति व्यक्त की और पाकिस्तान द्विपक्षीय विवाद को द्विपक्षीय रूप से हल करेगा। आखिरकार मोदी से मुलाकात के दौरान ही ट्रंप के सुर बदले बदले नजर आए।

3. पाकिस्तान में इमरान खान ने कहा कि वह कश्मीर के मुद्दे को वैश्विक स्तर पर दुनिया के सामने रखेंगे और संयुक्त राष्ट्र में भी इस मुद्दे को रखेंगे।

4. जी 7 मुलाकात के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि हमने कल रात कश्मीर के बारे में बात की। मोदी जी को लगता है कि उनके पास यह नियंत्रण में है। तो ठीक है।

5. पीएम मोदी ने कश्मीर पर फिर से भारत के रुख को दोहराया और कहा कि भारत किसी तीसरे देश को परेशान नहीं करना चाहता है। यह द्विपक्षीय मुद्दा है।

6. मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि पाकिस्तान के साथ कई मुद्दे द्विपक्षीय हैं। हम इन मुद्दों के बारे में अन्य को परेशान नहीं करते हैं। हम चर्चा के माध्यम से समाधान पा सकते हैं।

7. मीडिया से पीएम मोदी ने बातचीत करते हुए कहा कि भारत और पाकिस्तान 1947 से पहले एक साथ थे और मुझे विश्वास है कि हम अपनी समस्याओं पर चर्चा कर सकते हैं और उसे हल भी करेंगे।

8. दोनों नेताओं की मुलाकात के एक घंटे बाद ही पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने भारत को परमाणु धमकी दी है।

9. इमरान ने धमकी देते हुए कहा कि अगर कोई युद्ध होता है, तो दुनिया को यह याद रखना चाहिए कि भारत और पाकिस्तान दोनों परमाणु शक्तियां हैं।

10. दोनों नेताओं के बीच हुई बातचीत से साफ हो गया है कि अमेरिका भारत और पाकिस्तान के बीच कश्मीर मुद्दे पर मथ्यस्ता की बात की मुकर गया है और अब वो भारत और पाक के बीच बातचीत की संभावनों से दूर हो गया है।

Next Story
Share it
Top