Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Coronavirus: भारत और ब्रिटेन के बाद अब इस देश में मिला कोरोना का नया वेरिएंट, हवा में तेजी से फैलने के संकेत

वियतनाम में मिले नए वेरिएंट से पहले यहां पर अब तक 7 नए वेरिएंट मिल चुके हैं। जिसमें से भारत और ब्रिटेन में मिला वेरिएंट भी शामिल है।

Coronavirus: भारत और ब्रिटेन के बाद अब इस देश में मिला कोरोना का नया वेरिएंट, हवा में तेजी से फैलने के संकेत
X

भारत ही नहीं दुनिया के अन्य देशों में भी कोरोना के नए-नए वेरिएंट मिल रहे हैं। अब वियतनाम में कोविड-19 का एक नया वेरिएंट मिलने के बाद सरकार की चिंता और भी ज्यादा बढ़ गई है। ब्रिटेन और भारत में जो वेरिएंट मिला है। उसका मिलता-जुलता रूप ही वियतनाम में मिला है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, वियतनाम के स्वास्थ्य मंत्री विएन टान लॉन्ग ने शनिवार को जानकारी देते हुए बताया कि वियतनाम में कोरोनावायरस का नया वेरिएंट मिला है। इससे पहले इसी की तरह मिलते जुलते वेरिएंट भारत, ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील में मिल चुके हैं, ऐसे में इस नए वेरिएंट ने देश की चिंता और ज्यादा बढ़ा दी है वहीं दूसरी तरफ से हवा में तेजी से फैलने के संकेत मिल रहे हैं।

वियतनाम के स्वास्थ्य मंत्री के हवाले से कहा गया है कि हाल में हमने कोरोना वायरस से संक्रमित कुछ मरीजों से कोविड-19 के नमूने लेकर जीनोम सीक्वेन्सिंग की थी। इस दौरान हमें एक नए किस्म का वैरिएंट मिला है। यह भारत और ब्रिटेन में मिले वैरिएंट का मिला-जुला रूप है। स्वास्थ्य मंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि इस नए वेरिएंट के बारे में जल्दी पूरी जानकारी साझा की जाएगी। वियतनाम में मिले नए वेरिएंट से पहले यहां पर अब तक 7 नए वेरिएंट मिल चुके हैं। जिसमें से भारत और ब्रिटेन में मिला वेरिएंट भी शामिल है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, वियतनाम में मिले कोरोना वायरस का नया वेरिएंट भारत और ब्रिटेन में पाए गए वेरिएंट से काफी मिलता-जुलता है। लेकिन सबसे बड़ी चिंता की बात यह है कि यह दूसरे वेरिएंट के मुकाबले थोड़ा अलग है। ये वेरिएंट हवा में ज्यादा तेजी से फैलता है।

जानकारी के लिए बता दें कि बीते साल कोरोना की पहली को रोकने में वियतनाम एक ऐसा देश था, जो इस पर रोकथाम करने में सफल रहा था। लेकिन इस बार इस वायरस के नए रूप ने चिंता को बहुत ज्यादा बढ़ा दिया है। अगर वियतनाम में कोरोना के मामलों की बात करें, तो अप्रैल महीने की आखिरी हफ्ते में वियतनाम के 63 में से 31 शहरों में कोरोना संक्रमण के 3600 मामले सामने आए थे, जो कि पूरे देश के कुल मामलों का 50 फीसदी है।

और पढ़ें
Next Story