Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

चिंता की बात: ब्रिटेन में पालतू कुत्ते को हुआ कोरोना, पशु चिकित्सा अधिकारी ने दिया ये बयान

कुत्ते में कोरोना संक्रमण की पुष्टि यूके के मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी ने की है। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी के मुताबिक, 3 नवंबर को वेयब्रिज में पशु और पादप स्वास्थ्य एजेंसी प्रयोगशाला में परीक्षणों के बाद कुत्ते में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है।

चिंता की बात: ब्रिटेन में पालतू कुत्ते को हुआ कोरोना, पशु चिकित्सा अधिकारी ने दिया ये बयान
X

चीन के बुहान से शुरू हुआ कोरोना वायरस (Coronavirus) अभी तक दुनियाभर में कहर बरपा रहा है। इंसानों के साथ-साथ अब कोरोना वायरस ने जानवरों को भी अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया है। ताजा मामला ब्रिटेन से सामने आया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन में एक पालतू कुत्ते में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है।

कुत्ते में कोरोना संक्रमण की पुष्टि यूके के मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी ने की है। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी के मुताबिक, 3 नवंबर को वेयब्रिज में पशु और पादप स्वास्थ्य एजेंसी प्रयोगशाला में परीक्षणों के बाद कुत्ते में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। कुत्ता अब घर पर ही ठीक हो रहा है। खबरों की माने तो इससे पहले भी दुनिया के कई देशों में जानवरों में कोरोना वायरस की पुष्टि हो चुकी है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पशु चिकित्सा अधिकारी ने कहा है कि हम जानवरों में कोरोना होने की बात हाल ही मिले सबूतों के आधार पर कह रहे हैं, कुत्ते को कोरोना होने से पहले उसके मालिक की कोविड-19 रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। लेकिन इस बात का कोई सबूत नहीं है कि कुत्ते को उसके मालिक से कोरोना हुआ है, या किसी अन्य पालतू जानवर से हुआ है।

मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी क्रिस्टीन मिडिलमिस, का कहना है कि कुत्तों का संक्रमित होना बहुत दुर्लभ है। उनमें आमतौर पर केवल हल्के नैदानिक लक्षण दिखाते हैं और कुछ दिनों में ठीक हो जाते हैं। हां इस बात का कोई स्पष्ट सबूत नहीं है कि पालतू जानवर सीधे इंसानों में वायरस पहुंचाते हैं। हम इस स्थिति पर बारीकी से निगरानी रखेंगे और स्थिति बदलने पर पालतू जानवरों के मालिकों को अपडेट करेंगे।

Next Story