Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Corona Vaccine: कोरोना वैक्सीन को लेकर रूस का बड़ा दावा, कहा हमारी वैक्सीन तैयार, उप रक्षा मंत्री ने की घोषणा

Corona Vaccine: कोरोना जैसी महामारी को रोकने के लिए विदेशों के तमाम वैज्ञानिक इसकी वैक्सीन बनाने में लगे हुए हैं। वहीं रूस ने दावा किया है कि उसने कोरोना वायरस की वैक्सीन बना ली है।

Corona Vaccine: कोरोना वैक्सीन को लेकर रूस का बड़ा दावा, कहा हमारी वैक्सीन तैयार, उप रक्षा मंत्री ने की घोषणा
X

Corona Vaccine: कोरोना जैसी महामारी को रोकने के लिए विदेशों के तमाम वैज्ञानिक इसकी वैक्सीन बनाने में लगे हुए हैं। वहीं रूस ने दावा किया है कि उसने कोरोना वायरस की वैक्सीन बना ली है। दूसरे चरण के परीक्षण के बाद रूस के रक्षा मंत्री रूस्लाम तसलिकोव ने घोषणा की है कि हमारी वैक्सीन इस्तेमाल के लिए तैयार है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रूस ने दावा किया है कि उसने रक्षा मंत्रालय के सहयोग से कोरोना वायरस की वैक्सीन तैयार कर ली है। रूस के उप रक्षा मंत्री रूस्लाम तसलिकोव ने कहा कि वैक्सिंग का दूसरा चरण का परीक्षण सफल रहा। दूसरे चरण में जिन मरीजों पर परीक्षण किया गया। उन सभी में कोरोना वायरस के यूनिटी विकसित हुई और वह अब ठीक है।

रूस के रक्षा मंत्री का दावा

इसके बाद रक्षा मंत्री ने कहा कि दूसरे चरण का परीक्षण सोमवार को पूरा हुआ। जिसके बाद रक्षा मंत्री ने वैक्सिंग तैयार होने की घोषणा कर दी। वहीं दूसरी तरफ कोरोना वायरस वैक्सीन को बनाने में भारतीय कंपनी सिरम भी अहम भूमिका निभा रही है।

रूस ने दावा किया है कि उनकी तरफ से बनाया गई वैक्सीन का तीसरे चरण बड़े पैमाने पर ट्रायल होगा और अगर होगा तो कब होगा अभी इसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। रक्षा मंत्रालय के वैज्ञानिकों ने कहा कि यह वैक्सीन तैयार है।

हालांकि, पहले खबरों में कहा गया था कि वैक्सीन का तीसरा चरण रूस, सऊदी अरब और संयुक्त अरब जैसे देशों में किया जाएगा। जहां पर वैक्सिंग को तीन करोड़ पर इस्तेमाल किया जाएगा। लेकिन इसी बीच रूस दुनिया का चौथा ऐसा देश है जहां कोरोना के मामले सबसे ज्यादा है। ऐसे में अगर यह दवा सक्सेसफुल हुई तो जल्दी कारणों को मात दे दी जाएगी।

भारत में जल्द ही तैयार होगी कोरोनावायरस की वैक्सीन

चीन की वैक्सीन के नतीजे भी आए। बीते दिनों दुनिया के 3 बड़े देशों चीन, रूस और ऑक्सफोर्ड के कोरोना वैक्सीन के परिणाम सामने आ। जिसमें तीनों ने दवा को अच्छा बताएं। वहीं भारत में 1000 में मिल सकती है कोविशिल्ड कोरोनावायरस वैक्सीन को बनाने में भारतीय कंपनी की भी अहम भूमिका रहेगी। सिरम दुनिया में दवा बनाने वाले सबसे बड़ी कंपनियों में से मानी जाती है और इसने भी अपना क्लिनिकल ट्रायल शुरू करने का लाइसेंस लेने के लिए भारतीय दवा नियामक को रजिस्ट्रेशन कर दिया है। अगर यह दवा तैयार हो जाती है। तो इसकी कीमत 1000 होगी।

कोकोविशिल्ड भारत में जल्द आएगी

जानकारी के लिए बता दें कि वैक्सीन की कम से कम 40 करोड़ खुराक दिसंबर तक तैयार कर दी जाएगी। वहीं दूसरी तरफ भारत में तेजी से कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच अब ऑक्सफोर्ड वैक्सीन का भारत में ट्रायल होगा। इस बीच ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में तैयार कोरोना वायरस की भारत में शुरू होने वाला है। लाइसेंस मिलने के बाद ही प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

वहीं दूसरी तरफ ब्रिटेन में वैज्ञानिकों के साथ भागीदारी करने वाली भारतीय कंपनी ने इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि मंजूरी मिलते ही शुरू कर दिया जाएगा। हम भारत में वैक्सीन का परीक्षण शुरू कर देंगगे। इसके अलावा हम जल्द ही भारत में बड़ी मात्रा में वैक्सीन का निर्माण भी शुरू कर देंगे।

Next Story
Top