Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

China-Taiwan Clashes: ताइवान के बीच में चीन-अमेरिका आमने सामने, युद्धाभ्यास से लेकर युद्धपोत तक तैनात, जानें मामला

चीन (China) ने एक बड़ा युद्धाभ्यास ताइवान (maneuver taiwan) के चारों ओर शुरू कर दिया है तो वहीं अमेरिका ने भी अपना युद्धपोत भेज दिया है।

China-Taiwan Clashes: ताइवान के बीच में चीन-अमेरिका आमने सामने, युद्धाभ्यास से लेकर युद्धपोत तक तैनात, जानें मामला
X

अमेरिकी सदन की स्पीकर नैंसी (US House Speaker Nancy) के लौटते ही चीन ने ताइवान (Taiwan) को ब्लॉक कर दिया है। चीन (China) ने एक बड़ा युद्धाभ्यास ताइवान (maneuver taiwan) के चारों ओर शुरू कर दिया है तो वहीं अमेरिका ने भी अपना युद्धपोत भेज दिया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चीनी नौसेना, वायु सेना और अन्य विभागों द्वारा सैन्य अभ्यास मंगलवार को शुरू हुआ। ताइवान के आसपास के छह जगहों पर ये अभ्यास जारी है। किलुंग और काऊशुंग में अपने दो प्रमुख बंदरगाहों से 9 समुद्री मील यान 16.7 किमी के करीब आता है। अभ्यास के दौरान ही पेलोसी ताइवान पहुंची और एयरपोर्ट पर लाइट्स को बंद कर दिया गया।

जानकारी के लिए बता दें कि चीन ने ताइवान से सटे इलाकों में सैन्य अभ्यास जारी है। इस अभ्यास के लिए चीन से कई युद्धपोत, लड़ाकू जेट, मिसाइलें तैनात की गई हैं। इस पूरे हालात पर अमेरिका की भी नजर है। चीन की चाल को देखते हुए अमेरिका ने अपना युद्धपोत यूएसएस रोनाल्ड रीगन को ताइवान के पास फिलीपींस सागर में भेज दिया है।

ताइवान को कूटनीतिक रूप से अलग-थलग करने के अपने कदमों के साथ चीन ने लंबे समय से अमेरिका सहित प्रमुख सहयोगियों के समर्थन से अपनी वास्तविक स्वतंत्रता को मजबूत करने के लिए द्वीप के कदमों पर सैन्य जवाबी कार्रवाई की धमकी दी है। ताइवान को लेकर ये दोनों देश आमने सामने हैं, चीन इसके खिलाफ है तो अमेरिका इसके समर्थन में है। जबकि ताइवान अपने को चीन से अलग और स्वतंत्र राष्ट्र बताता है।

और पढ़ें
Next Story