Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Monkey B Virus: चीन के एक और जानलेवा वायरस से सावधान, पहले मरीज की हुई मौत

चीन में जानलेवा बीमारी मंकी बी वायरस से संक्रमित एक शख्स की मौत हो गई है। संक्रमित पाए गए पहले व्यक्ति की बीजिंग में मौत हुई है।

Monkey B Virus: चीन के एक और जानलेवा वायरस से सावधान, पहले मरीज की हुई मौत
X

दुनिया में सबसे घातक बीमारी फैलाने वाले चीन से एक और वायरस की खबर मिली है। इस वायरस के संपर्क में आने से एक शख्स की मौत हो चुकी है। ऐसे में एक बार फिर दुनिया को अलर्ट रहना होगा। ग्लोबल टाइम्स की एक रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में जानलेवा बीमारी मंकी बी वायरस से संक्रमित एक शख्स की मौत हो गई है। संक्रमित पाए गए पहले व्यक्ति की बीजिंग में मौत हुई है।

मिली जानकारी के मुताबिक, वायरस से मरने वाला शख्स बीजिंग में पशु चिकित्सक था। वह एक शोध संगठन के लिए काम करता था। मार्च की शुरुआत में दो मृत बंदरों की चीरफाड़ की थी। एक महीने बाद उस शख्स के मतली और उल्टी के शुरुआती लक्षण दिखाई दिए। जिसके बाद चाइनीज सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन में जांच की गई और इसमें खुलासा हुआ कि शख्स मंकी बी वायरस की चपेट में आ गया था। चीन के सीडीसी वीकली इंग्लिश प्लेटफॉर्म ने इस बात का खुलासा किया है कि वायरस से 27 मई को पशु चिकित्सक की मौत हो गई थी।

चीनी पशु चिकित्सक के मंकी बी वायरस से संक्रमित होने के बाद मौत का पहला मामला सामने आया है। जांच करने पर उसमें मंकी बी वायरस पाया गया था। इसके बाद इस पशु चिकित्सक के करीबी संपर्कों के नमूने लिए गए। लेकिन उनमें वायरस नहीं पाया गया।

जानकारी के लिए बता दें कि यह वायरस 1932 में सामने आ चुका है। यह सीधे संपर्क और शारीरिक स्राव के माध्यम से फैलता है। चीन में इसकी मृत्यु दर 70 से 80 प्रतिशत है। बीते एक साल से दुनिया में मौत का आंतक फैलाने वाला चीन ही है। जिसमें कोरोना जैसी भयंकर बीमारी कई देशों में पहुंचाई और इसकी वजह से लाखों लोगों की मौत हो चुकी है। कई देशों की आर्थिक स्थिति खराब हो चली है।

Next Story