Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

China Launches 3 Astronauts: नए अंतरिक्ष स्टेशन निर्माण को पूरा करने के लिए चीन ने क्रू मिशन किया रवाना

नए अंतरिक्ष स्टेशन (space station) के निर्माण को पूरा करने के लिए 6 महीने के मिशन पर 3 अंतरिक्ष वैज्ञानिकों को भेज दिया है।

China Launches 3 Astronauts: नए अंतरिक्ष स्टेशन निर्माण को पूरा करने के लिए चीन ने क्रू मिशन किया रवाना
X

चीन (China) ने रविवार को देश की परिक्रमा करने वाले पृथ्वी अंतरिक्ष स्टेशन (earth space station) के निर्माण को पूरा करने के लिए 6 महीने के मिशन पर 3 अंतरिक्ष वैज्ञानिकों को भेज दिया है। एस्ट्रोनॉट्स चेन डोंग, लियू यांग और काई झूजे को नए स्टेश पर भेजा गया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चीन 2022 के अंत तक अपने नए अंतरिक्ष स्टेशन को पूरा करने के लिए वैज्ञानिकों की अपनी टीम हेनझोउ-14 को भेजा है। ये वैज्ञानिक हेनझोउ-14 की मदद से अंतरिक्ष स्टेशन के मुख्य मॉड्यूल में एंट्री करेंगे। जहां वे रहेंगे और 6 महीनों तक काम करेंगे। क्योंकि चीन की अंतरिक्ष एजेंसी वर्तमान में इस अंतरिक्ष स्टेशन को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

बता दें कि चीन ने बीते शनिवार को अंतरिक्ष एस्ट्रोनॉट्स के 3 सदस्यीय दल की घोषणा की थी। जिन्हें शेनझोउ-14 अंतरिक्ष यान से छह महीने के मिशन पर लॉन्च किया। जो निर्माणाधीन तियांगोंग अंतरिक्ष स्टेशन में शामिल होंगे। आगे जानकारी के लिए बता दें कि चीनी सरकारी मीडिया के मुताबिक, बीते महीने में निर्माणाधीन अंतरिक्ष स्टेशन पर को अपने एस्ट्रोनॉट्स के लिए कुछ जरूरी सामान भी भेजा था। लॉन्ग मार्च-7 Y5 रॉकेट से इस सामान को भेजा गया था। जो करीब 7 घंटे के अंदर ही वहां पहुंच गया।

और पढ़ें
Next Story