Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारत की कार्रवाई से बौखलाया चीन, भारतीय चैनलों और वेबसाइटों पर लगाया प्रतिबंध

बीजिंग के एक डिप्लोमेटिक सोर्स के अनुसार, चीन में भारतीय टीवी चैनल अब केवल सिर्फ आईपी टीवी के माध्यम से ही देखे जा सकते हैं। बताया जा रहा है कि वीपीएन के माध्यम से सेंसर की गई वेबसाइट्स को एक्सेस किया जा सकता है।

भारत की कार्रवाई से बौखलाया चीन, भारतीय चैनलों और वेबसाइटों पर लगाया प्रतिबंधचीन ने भारतीय टीवी चैनलों पर लगाया बैन

भारत सरकार के द्वारा 59 चाइनीज ऐप को देश में बैन कर दिया है। इसके बाद चीन सरकार ने भी भारतीय चैनलों और मीडिया ग्रुप से जुड़ी सभी वेबसाइट्स पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसी के साथ अब चीन में बिना वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) के भारतीय चैनल और वेबसाइट को एक्सेस नहीं किया जा सकेगा। खबरों के मुताबिक, चीन सरकार ने फिलहाल वीपीएन को भी बैन किया हुआ है। इससे भारतीय वेबसाइट किसी भी तरह से चीन में नहीं खुल रही हैं।

इस तरह देखें जा सकते हैं भारतीय टीवी चैनल

बीजिंग के एक डिप्लोमेटिक सोर्स के अनुसार, चीन में भारतीय टीवी चैनल अब केवल सिर्फ आईपी टीवी के माध्यम से ही देखे जा सकते हैं। बताया जा रहा है कि वीपीएन के माध्यम से सेंसर की गई वेबसाइट्स को एक्सेस किया जा सकता है। हालांकि, चीन ने वीपीएन को भी ब्लॉक करने का निर्णय लिया है। बता दें कि चीन में भारत की वेबसाइट ही नहीं गूगल और फेसबुक भी बैन हैं।

भारत सरकार ने चीन के 59 ऐप पर लगाया प्रतिबंध

भारत सरकार ने चीन के खिलाफ डिजिटल स्ट्राइक करते हुए चीन के 59 एप पर भारत में प्रतिबंध लगा दिया। इसके लिए सरकार ने यूजर्स के डेटा की सुरक्षा और राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला दिया गया। भारत सरकार ने कहा है कि इन चाइनीज ऐप्स के सर्वर भारत से बाहर मौजूद हैं। इनके जरिए यूजर्स का डेटा चुराया जा रहा था। इन 59 ऐप्स में टिक टॉक, यूसी ब्राउजर, हेलो और शेयर इट जैसे काफी पॉपुलर ऐप्स भी शामिल हैं।

Next Story
Top