Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

केंद्र सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय यात्रा पर पाबंदियों में दी ढ़ील, प्रवासी भारतीय आ सकेंगे अपने देश

कोरोना वायरस के कारण केंद्र सरकार द्वारा वीजा और अंतर्राष्ट्रीय यात्रा पर लगाई गई पाबंदियों में ढील दे दी है। इन पाबंदियों के हटाए जाने के साथ गृह मंत्रालय ने विदेशों में फंसे कुछ श्रेणियों के ओसीआई कार्डधारकों को भारत वापस आने की अनुमति दी है।

केंद्र सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय यात्रा पर पाबंदियों में दी ढ़ील, प्रवासी भारतीय आ सकेंगे अपने देशइंडिगो का धमाकेदार ऑफर, 3499 रुपये में विदेश यात्रा कराएगी एयरलाइंस

कोरोना वायरस के कारण केंद्र सरकार द्वारा वीजा और अंतर्राष्ट्रीय यात्रा पर लगाई गई पाबंदियों में ढील दे दी है। इन पाबंदियों के हटाए जाने के साथ गृह मंत्रालय ने विदेशों में फंसे कुछ श्रेणियों के ओसीआई कार्डधारकों को भारत वापस आने की अनुमति दी है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को कोविड-19 के मद्देनजर लगाई गई वीजा और यात्रा पाबंदियों में ढील दे दी है और वहीं विदेशों में फंसे कुछ श्रेणियों के ओसीआई कार्डधारक भारतीय प्रवासियों को भारत वापस आने की अनुमति दी है। मंत्रालय के अनुसार विदेश में फंसे विभिन्न श्रेणियों के भारत के प्रवासी नागरिकों में ऐसे छोटे बच्चें भी शामिल हैं, जिनका जन्‍म विदेश में भारतीय नागरिकों के यहां हुआ है और जो ओसीआई कार्ड धारक हैं।

मंत्रालय की अनुमति के बाद ऐसे ओसीआई कार्डधारक भी घर वापसी कर सकेंगे, जो परिवार में मृत्यु जैसी आपात स्थितियों के कारण भारत आना चाहते हैं। वहीं ऐसे दम्पति, जिनमें से एक यानी पति या पत्नी ओसीआई कार्डधारक है एवं दूसरा भारतीय नागरिक है और उनका भारत में एक स्थायी निवास है भी इस अनुमति के दायरे में शामिल रहेगा, जो भारत आना चाहते हैं।

गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को जारी दिशानिर्देशों में कहा है कि विश्वविद्यालयों के ऐसे विद्यार्थी जो ओसीआई कार्डधारक हैं और कानूनी रूप से नाबालिग नहीं हैं, लेकिन जिनके माता-पिता भारत में रहने वाले भारतीय नागरिक हैं। इन दिशानिर्देशों के अनुसार गृह मंत्रालय द्वारा इससे पहले सात मई को लगाई गई यात्रा संबंधी पाबंदियां विदेश में फंसे ऐसी श्रेणियों के ओसीआई कार्डधारकों को स्‍वदेश वापस लाने के लिए तैनात या निर्दिष्‍ट किए गए किसी भी विमान, जहाज, ट्रेन या किसी अन्य वाहन पर लागू नहीं होंगी। गृह मंत्रालय द्वारा 07 मई के आदेश में निर्दिष्ट किए गए अन्य सभी नियम-शर्तें आगे भी लागू रहेंगे।

'वंदे भारत मिशन' के तहत लाया जाएगा

मसलन इन ओसीआई कार्ड धारकों को 'वंदे भारत मिशन' के तीसरे चरण के तहत ही भारत वापस लाया जाएगा। गौरतलब है कि 16 मई को शुरू हुए 'वंदे भारत मिशन' के दूसरे चरण में 47 देशों की 160 से अधिक उड़ानों में विदेशों से करीब 32 हजार भारतीय नागरिकों को वापस लाया गया। गृह मंत्रालय का आदेश आंशिक रूप से सैकड़ों हजारों लोगों की मुसीबत हल करता है। केंद्र सरकार ने इस मिशन से पहले कोरोना वायरस प्रकोप के मद्देनजर उनके वीजा को अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर प्रतिबंध लगाने के बाद निलंबित कर दिया गया था।

Next Story
Top