Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Boris Johnson ने प्रधानमंत्री पद से दिया इस्तीफा, राष्ट्र के नाम संदेश में बोले- दुनिया की सबसे अच्छी नौकरी छोड़ने का दुख

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने तमाम विवादों के बाद आखिरकार अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

Boris Johnson ने प्रधानमंत्री पद से दिया इस्तीफा, राष्ट्र के नाम संदेश में बोले- दुनिया की सबसे अच्छी नौकरी छोड़ने का दुख
X

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (British Prime Minister Boris Johnson) ने तमाम विवादों के बाद आखिरकार अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। 41 मंत्रियों की बगावत के बाद अब कंजर्वेटिव पार्टी (Controversies Party) अगले पीएम का चुनाव करेगी। तब तक जॉनसन केयरटेकर बने रहेंगे।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने कंजर्वेटिव पार्टी नेता के तौर पर अपना इस्तीफे का ऐलान किया। उन्होंने स्वीकार करतेहुए कहा कि यह पार्टी की साफ इच्छा थी कि मुझे जाना चाहिए। अब नए पीएम के चुनाव के लिए जल्द ही प्रक्रिया शुरू होगी।

10 डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर राष्ट्र को संबोधित करते हुए जॉनसन ने कहा कि उन्हें दुनिया की सबसे अच्छी नौकरी छोड़ने का दुख है। कई घोटालों और कैबिनेट मंत्रियों के पलायन के बाद प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के अपने फैसले के बाद जॉनसन ने कहा कि मैं चाहता हूं कि आप यह जान लें कि मैं दुनिया की सबसे अच्छी नौकरी को छोड़ कर कितना दुखी हूं।


राष्ट्र को संबोधित करते हुए जॉनसन भावुक दिखे और उन्होंने कहा कि हमें ब्रिटेन के हर हिस्से की क्षमता को उजागर करने और प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है। उन्होंने दावा किया कि अगर ब्रिटेन ऐसा करने में सफल रहा तो यह देश यूरोप का सबसे समृद्ध देश होगा। उन्होंने कहा कि 2019 में मेरे नेतृत्व में पार्टी को 1987 के बाद सबसे बड़ा बहुमत मिला। हमारा वोट शेयर 1979 के बाद सबसे ज्यादा था।

बोरिस जॉनसन के उत्तराधिकारी के तौर पर कई संभावित उम्मीदवार हैं, जिसमें पूर्व स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद, पूर्व ट्रेजरी प्रमुख ऋषि सुनक, विदेश सचिव लिज ट्रस और रक्षा सचिव बेन वालेस शामिल हैं। ब्रिटेन का कोई लिखित संविधान नहीं है, लेकिन सदियों की परंपराओं पर आधारित शासन प्रणाली है। 'डेली मेल' के मुताबिक जॉनसन वही कर रहे हैं जो डेविड कैमरन और थेरेसा मे ने किया था। यानी जब तक संसदीय दल का नया नेता नहीं चुना जाता, वह प्रधानमंत्री के रूप में बना रहेगा। इस प्रक्रिया में सप्ताह या महीने लग सकते हैं। यही वजह है कि जॉनसन अक्टूबर तक ब्रिटिश पीएम के आधिकारिक आवास 10 डाउनिंग स्ट्रीट पर रहेंगे।

और पढ़ें
Next Story