Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ब्राजील के राष्ट्रपति ने भारत से मांगी स्वदेशी कोरोना वैक्सीन, बोले- 20 लाख डोज दें तत्काल

भारत की वैक्सीन के आपातकालीन मंजूरी मिलने के बाद अब ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो ने पीएम मोदी को खत लिखकर वैक्सीन की मांग की है।

ब्राजील के राष्ट्रपति ने भारत से मांगी स्वदेशी कोरोना वैक्सीन, बोले- 20 लाख डोज दें तत्काल
X

भारत की वैक्सीन के आपातकालीन मंजूरी मिलने के बाद अब ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो ने पीएम मोदी को खत लिखकर वैक्सीन की मांग की है। बायोटेक-एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन की 20 लाख डोज की मांग की है। कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा निर्मित दो मिलियन कोविशिल्ड टीकों का अनुरोध किया गया।

दो वैक्सीन की आपातकालीन मंजूरी के बाद अब दुनिया के तमाम देशों पर भारत की निगाहें हैं। भारत के डीसीजीआई ने सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन कोविशील्ड और भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सीन को हरी झंडी दिखा दी थी। जिसके बाद अब राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो ने लिखा कि मैं ब्राजील में आपूर्ति की आशा करने के लिए महामहिम के अच्छे कार्यालयों पर भरोसा करने में सक्षम होने और भारतीय टीकाकरण कार्यक्रम को खतरे में डाले बिना भारतीय टीकाकरण के 2 मिलियन खुराकों का अनुरोध करता है।

राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो ने कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ अपना राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम शुरू किया है। ब्राजील एसोसिएशन ऑफ वैक्सीन क्लीनिक के प्रमुख सोमवार को भारत रवाना होने वाले प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। साथ ही भारत बायोटेक के साथ पहले ही एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जा चुके हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि अमेरिका के बाद ब्राजील ऐसा देश है जहां पर कोरोना के सबसे ज्यादा मामला सामने आए हैं और उसके बाद भारत में सबसे ज्यादा मामले हैं। ब्राजील में अभी तक 2,01,542 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि पूरे देश में 80,15,92O लाख लोग कोरोना के संपर्क में हैं।

Next Story