Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ब्राजील सरकार ने भ्रष्टाचार के आरोपों के बीच निलंबित की कोवैक्सिन की डील, भारत बायोटेक को लगा करोड़ों डॉलर का झटका

ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्री मार्सेलो ने मंगलवार को भारत बायोटेक की कोवैक्सिन डील को निलंबित करने ऐलान किया है। सौदे के मुताबिक, ब्राजील को दो करोड़ कोरोना वैक्सीन कोवैक्सिन की डोज खरीदनी थीं।

ब्राजील सरकार ने भ्रष्टाचार के आरोपों के बीच निलंबित की कोवैक्सिन की डील, भारत बायोटेक को लगा करोड़ों डॉलर का झटका
X

पूरी दुनिया कोरोना वायरस महामारी से जूझ रही है। दुनिया में महामारी से सर्वाधिक प्रभावित देशों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर ब्राजील ने भारत बायोटेक की कोवैक्सिन की खरीद पर बड़ा फैसला लिया है। खबरों से मिली जानकारी के मुताबिक, ब्राजील सरकार ने कोवैक्सिन के लिए किए गए सौदे को निलंबित करने का फैसला लिया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ब्राजील सरकार ने दो करोड़ वैक्सीन खरीदने के लिए 324 मिलियन डॉलर यानी 24.05 अरब से अधिक रुपये का सौदा किया था। जिसे अब निलंबित कर दिया गया है। ब्राजील सरकार के द्वारा लिए गए इस फैसले से भारत बायोटेक को बड़ा झटका लगा है।

ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्री मार्सेलो ने मंगलवार को भारत बायोटेक की कोवैक्सिन डील को निलंबित करने ऐलान किया है। सौदे के मुताबिक, ब्राजील को दो करोड़ कोरोना वैक्सीन कोवैक्सिन की डोज खरीदनी थीं। इस डील को लेकर ब्राजील में सवाल खड़े हो गए। जानकारी के अनुसार, विपक्षी पार्टियों के द्वारा ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनेरो पर भ्रष्टाचार के आरोप भी लगाए गए। ब्राजील सरकार की तरफ से सफाई भी दी गई, लेकिन उसका कोई फर्क ही नहीं पड़ा।

सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया मामला

जानकारी के लिए आपको बता दें कि वैक्सीन खरीद का यह मामला जब ब्राजील के सुप्रीम कोर्ट में पहुंच गया और राष्ट्रपति के खिलाफ अनियमितताओं के आरोपों की जांच शुरू हो गई, तब ब्राजील सरकार ने इस डील को निलंबित करने का निर्णय ने लिया। ब्राजील मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बताया जा रहा है कि जब तक इस मामले की जांच पूरी नहीं हो जाती है तब तक वैक्सीन खरीद का सौदा निलंबित रहेगा। हालांकि, ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय बार-बार कह रहे हैं कि वैक्सीन खरीद के सौदे में किसी भी तरह की कोई गड़बड़ी नहीं हुई है।

Next Story