Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

George Floyd Death: अमेरिका ANTIFA को आतंकवादी संगठन घोषित करेगा

डोनाल्ड ट्रंप ने पहले भी आरोप लगाया कि सड़कों पर उतरकर विरोध कर रहे 80 प्रतिशत लोग बाहर से आए हैं। यह प्रदर्शनकारी स्थानीय लोगों के बिजनस, घरों और संपत्ति को काफी नुकसान पहुंचा रहे हैं।

George Floyd Death: अमेरिका ANTIFA को आतंकवादी संगठन घोषित करेगा
X

अमेरिका के मिनेसोटा में पुलिस हिरासत में अश्वेत अमेरिकन जॉर्ज फ्लॉयड (George Floyd) की मौत हो गई। जिसके बाद जॉर्ज फ्लॉयड को इंसाफ दिलाने के लिए बड़ी संख्या में लोग सड़कों पर हैं और हिंसक प्रदर्शन किए जा रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आरोप लगाया है कि जॉर्ज फ्लॉयड को इंसाफ दिलाने के लिए शुरू हुए आंदोलन को हाइजैक कर लिया गया है। अब ट्रंप ने ऐसे लोगों को आतंकवादी घोषित करने का निर्णय लिया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करते हुए लिखा कि अमेरिका ANTIFA को आतंकवादी संगठन के रूप में नामित करेगा। राष्ट्रपति ने हिंसा के पीछे वामपंथी संगठनों को जिम्मेदार ठहराया है। जिन्हें आमतौर पर ANTIFA कहा जाता है।

डोनाल्ड ट्रंप ने लगाया ये आरोप

डोनाल्ड ट्रंप ने पहले भी आरोप लगाया कि सड़कों पर उतरकर विरोध कर रहे 80 प्रतिशत लोग बाहर से आए हैं। यह प्रदर्शनकारी स्थानीय लोगों के बिजनस, घरों और संपत्ति को काफी नुकसान पहुंचा रहे हैं। इन लोगों को जॉर्ज फ्लॉयड से कोई लेना देना नहीं है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, व्हाइट हाउस के पास प्रदर्शन के दौरान इतनी स्थिति बिगड़ गई थी कि लोगों को खदेड़ने के लिए सीक्रेट सर्विस को रॉयट गियर पहनना पड़ा था।

किसे कहते हैं ANTIFA

मिली जानकारी के अनुसार, अमेरिका (यूएस) में फासीवाद के विरोधी लोगों को ANTIFA (Anti-Fascists) कहते हैं। अमेरिका में ANTIFA आंदोलन उग्रवादी, वामपंथी और फासी-वादी विरोधी आंदोलन के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ये लोग नव-नाजी, नव-फासीवाद, श्वेत सुपीरियॉरिटी और रंगभेद के खिलाफ होते हैं। वहीं सरकार के विरोध में खड़े रहते हैं। इस आंदोलन से जुड़े लोग आमतौर पर शांतिपूर्ण प्रदर्शन करते हैं, रैलियां करते हैं। हालांकि, विरोध के दौरान हिंसा के भी परहेज नहीं किया जाता है।

Next Story
Top