Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

International Yoga Day 2018: बाबा राम देव और वसुंधरा राजे ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकाॅर्ड्स में दर्ज किया नाम

राजस्थान के कोटा में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकाॅर्ड्स के दो अधिकारियों की मौजूदगी में हुए योग कार्यक्रम में योग गुरू बाबा रामदेव और मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को एक साथ सबसे अधिक संख्या में योग करने पर विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिये अधिकारियों ने प्रमाण पत्र दिया।

International Yoga Day 2018: बाबा राम देव और वसुंधरा राजे ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकाॅर्ड्स में दर्ज किया नाम
X

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राजस्थान के कोचिंग हब कोटा में एक लाख से अधिक लोगों ने राज्यस्तरीय अंतरराष्ट्रीय योग कार्यक्रम में एक साथ एक जगह पर योग करके विश्व रिकार्ड कायम किया है। इस योग कार्यक्रम में कई कोचिंग विद्यार्थियों ने भाग लिया।

योग गुरु बाबा राम देव और वसुंधरा राजे ने बनाया विश्व रिकार्ड

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स के दो अधिकारियों की मौजूदगी में हुए योग कार्यक्रम में योग गुरू बाबा रामदेव और मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को एक साथ सबसे अधिक संख्या में योग करने पर विश्व रिकार्ड बनाने के लिये अधिकारियों ने प्रमाण पत्र दिया। कोटा के आरएसी ग्राउंड में राज्य स्तरीय योग कार्यक्रम में एक लाख पांच हजार लोगों ने एक साथ योग करके कीर्तिमान स्थापित किया है।

समारोह में योग गुरू बाबा रामदेव ने विभिन्न योग क्रियाओं, प्राणायाम तथा आसनों का अभ्यास करवाया। मुख्यमंत्री सहित करीब दो लाख लोग कार्यक्रम में मौजूद थे।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, सांसद, विधायक और वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया। योग सत्र के बाद गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स के प्रतिनिधियों ने कीर्तिमान बनाने के लिये राजस्थान सरकार, पतंजलि योगपीठ और कोटा के जिला प्रशासन को प्रमाण पत्र दिया।

भारत में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स के कार्यकारी अधिकारी स्वपनील और लंदन से आई रिबिका ने राजस्थान में योग में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड बनाने के लिये मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और योग गुरू रामदेव को प्रमाण पत्र दिया। योग कार्यक्रम में तय मानकों और ड्रोन कैमरों की मदद से एक लाख पांच हजार लोगों की गिनती की गई।

टूटा पिछला रिकार्ड

इससे पूर्व एक साथ योग करने वाले 55 हजार 524 लोगों का कीर्तिमान मैसूर में वर्ष 2017 को बनाया गया था। विश्व कीर्तिमान के लिये प्रोटोकॉल के अनुसार सुबह 5 बजे शुरू हुई योग कार्यक्रम में 6.30 बजे से 7 बजे के दौरान 15 योग क्रियाएं की गई। इस अवसर पर राजे ने योग को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश के हर जिले में योग पार्क शुरू किए जाने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने कहा, हमारी संस्कृति 'वसुधैव कुटुम्बकम्' भाव के साथ सम्पूर्ण विश्व को एक परिवार मानती है। इस भाव को योग ने साकार कर दिया है। व्यक्ति तनाव से मुक्त रहता है तो उसमें प्रेम भाव बढ़ जाता है। कोटा में योग का महत्व इसलिए भी बढ़ जाता है क्योंकि यहां लघु भारत बसता है।

देश के कोने-कोने से छात्र यहां पढ़ने आते हैं। जिनमें कड़ी प्रतिस्पर्धा और आगे बढ़ने की होड़ के कारण तनाव आ जाता है और इस तनाव को दूर करने के लिए योग से बेहतर कुछ नहीं। उन्होंने बाबा रामदेव से कोटा में आचार्यकुलम की स्थापना करने का आग्रह किया।

राम देव ने बताए योग के फायदे

इस अवसर पर बाबा रामदेव ने कहा कि योग से शरीर और आत्मा की शुद्वि हो जाती है। उन्होंने योग के तीन मंत्र संकल्प, पुरूषार्थ और अच्छे व्यवहार के महत्व के बारे में बताया। योग कार्यक्रम में विभिन्न कोचिंग संस्थानों के कई छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।

कार्यक्रम में भाग लेने के लिये कोटा संभाग के चार जिलों से लोगों को बसों से लाया गया था। कोटा के कोचिंग संस्थान में आईआईटी-जी की तैयारी कर रही उत्तर प्रदेश की आकृति श्रीवास्तव ने बताया, ​अंतरराष्ट्रीय ​योग दिवस के अवसर पर विश्व रिकार्ड बनाने के लिये आयोजित कार्यक्रम में भाग लेकर गौरवान्वित महसूस कर रही हूं। उन्होंने बताया कि प्रतिदिन 10 से ​20 मिनट योग के लिये समय निकालने के लिये मानस बना लिया है।

मंत्री से लेकर प्रसिद्ध लोगों ने भी लिया हिस्सा

इस अवसर पर चिकित्सा मंत्री कालीचरण सराफ, चिकित्सा राज्यमंत्री बंशीधर खंडेला, सांसद दुष्यंत सिंह, ओम बिड़ला, राज्य हज कमेटी के चेयरमैन अमीन पठान, पतंजलि योगपीठ के आचार्य बालकृष्ण, विधायकगण एवं अन्य जनप्रतिनिधिगण, मुख्य सचिव डीबी गुप्ता, पुलिस महानिदेशक ओपी गल्होत्रा सहित बड़ी संख्या में गणमान्यजन, अधिकारी एव आमजन उपस्थित थे। उदयपुर में नारायण सेवा संस्थान के 500 दिव्यांग लोगों ने योग किया।

नारायण सेवा संस्थान के अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल ने बताया कि बडी संख्या में दिव्यांग लोगो ने योग कार्यक्रम में भाग लिया। यह देश में अपने तरह की पहली अनूठी पहल है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जयपुर मिलिट्री स्टेशन पर सैनिकों और उनके परिजनों ने योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया। (इनपुट भाषा)

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story