Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

International Women''s Day 2018 Theme: जाने इस साल की थीम, किस मुद्दों पर किया महिलाओं ने पूरे विश्व में आंदोलन

इस बार अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस ''टाइम्स इज नाउः रूरल एंड अरबन एक्टिविस्ट ट्रांसफोर्मिंग विमेंस लाइव्स'' थीम पर आधारित है।

International Womens Day 2018 Theme: जाने इस साल की थीम,  किस मुद्दों पर किया महिलाओं ने पूरे विश्व में आंदोलन
X

International Women's Day 2018 Theme

8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पूरे विश्व में मनाया जाएगा। इस बार अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 'टाइम्स इज नाउः रूरल एंड अरबन एक्टिविस्ट ट्रांसफोर्मिंग विमेंस लाइव्स' यानि 'ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में सामाजिक कार्यकर्ताओं द्वारा महिलाओं के जीवन में बदलाव' थीम पर आधारित है।

इसे भी पढ़ेंः International Women's Day Speech: सुनिए दुनिया की 5 शक्तिशाली महिलाओं ने क्या कहा

संयुक्त राष्ट्र महिला संगठन इस थीम पर कहना है कि अतंरराष्ट्रीय महिला दिवस एक वैश्विक आंदोलन है जो महिलाओं के अधिकार, समानता और न्याय के लिए मनाया जाता है।
इस बार यूएन वीमेन्स ने ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए काम करने वाले कार्यकर्ताओं को समर्थन और सहयोग देने के लिए ये थीम रखी है।
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर ये थीम इसलिए भी रखी गई है कि ग्रामीण महिलाएं महिला अधिकारों के बारे में जान सके। ये महिलाएं दुनिया की एक चौथाई जनसंख्या से अधिक है और विकास के हर क्षेत्र में पीछे रह गई हैं।

मी टू आंदोलन

महिलाओं ने इस साल #MeTOO और #TimesUp जैसे महिला आंदोलन और कैंपेन शुरू किए जो पूरे विश्व में फैले। इस तरह के आंदोलनों से महिलाओं के यौन शोषण रोकने, महिलाओं के समान वेतन मिलने और महिलाओं के राजनीतिक संरक्षण देने में कारगार सिद्ध होंगे।
अब तक की थीम

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story