Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस 2018: कॉर्पोरेट जगत में इन महिलों ने गाड़े झंडे

अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस महिलाओं ने अब उस अवधारणा को गलत साबित कर दिया है कि महिलाएं पुरुषों के बराबर काम नहीं कर सकती है। 21 वीं सदी तो महिलाओं के नाम से ही होने वाली है।

अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस 2018: कॉर्पोरेट जगत में इन महिलों ने गाड़े झंडे
X

भारतीय संस्कृति में नारी के सम्मान को बहुत महत्व दिया गया है। संस्कृत में एक श्लोक है- 'यस्य पूज्यंते नार्यस्तु तत्र रमन्ते देवता:। अर्थात्, जहां नारी की पूजा होती है, वहां देवता निवास करते हैं। या दूसरे शब्दों कहें कि नारी का सम्मान जहां है, संस्कृति का उत्थान वहां हैं। अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस पर जानिए उन महिलाओं के बारे में जिन्होंने अपने बलबूते पर दुनिया को जीता...

कुछ इसी उत्थान के साथ कॉर्पोरेट जगत में जहां पुरुष एकाधिकार वर्चस्व स्थापित करके बुलंदियों का झंडा फहरा रहे हैं तो वहीं आज के इस दौर में नारियां भी किसी पुरुष से कम नहीं है। वो भी कॉर्पोरेट जगत में बराबरी की हिस्सेदारी रखते हुए हवा में आसमान से बातें कर रही हैं। यूं तो कॉर्पोरेट जगत किसी भी सेक्टर से अछूता नहीं है और ऐसी कोई भी जगह नहीं जहां महिलाओं ने अपनी उस्थिति दर्ज न कराई हो।

वो फिर पॉयलट हो या फिर देश की सीमा की रक्षा। लेकिन कॉर्पोरेट जगत में रियल इस्टेट सेक्टर एक ऐसा सेक्टर है जहां पुरुष एकाधिकार वर्चस्व स्थापित किये हुए हैं। उसमें नाहर ग्रुप की मंजू याग्निक ही एक ऐसी इकलौती महिला हैं जिन्होंने रियल इस्टेट सेक्टर में पुरुष मानसिकता को भेदकर उंचाई पर बैठी हुई हैं।

रियल इस्टेट में इकलौती है मंजू याग्निक :-

मंजू याग्निक रियल इस्टेट सेक्टर की इकलौती महिला है जो भवन निर्माण संबंधी मामलों से सीधे जुड़ी हुई हैं। परंपरा के अनुरूप पुरुषों की रियल इस्टेट सेक्टर में सबसे अधिक भागीदारी है, लेकिन मंजू याग्निक इस सेक्टर में शानदारी तरीके से नेतृत्व कर रही हैं। दो दशक से नाहर ग्रुप के साथ काम कर रही हैं। मंजू याग्निक ने कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से स्नातक उत्तीर्ण करने के बाद एक ऐसे पेशे का चयन करने का फैसला किया जो चुनौती पूर्ण हो। मंजू याग्निक का यह जुनून था जो आज उन्हें इस इंडस्ट्री में बुलंदियों पर हुंचा दिया। मंजू याग्निक आज नाहर ग्रुप की वाइस चेयरपर्सन को पद को सुशोभित कर रही हैं। इतना ही नहीं नरेडको यानी राष्ट्रीय रियल इस्टेट विकास परिषद की वाइसचेयरमैन के पद को भी बखूबी संभाल रही हैं।

शुभिका बिल्खा, बिजनेस हेड, रियल रियल इस्टेट संस्थान :--

मोदी सरकार युवाओं के लिए शिक्षा और कौशल विकास में विशेष रूप से ध्यान दे रही है। शायद यही वजह है कि बहुत से शैक्षणिक संस्थान कौशल विकास और पेशेवर शिक्षा पर ध्यान दे रहे हैं। इसी कड़ी में रियल इस्टेट मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट भी भारत का इकलौता संस्थान है जहां रियल इस्टेट पर पुस्तकीय और व्यवहारिक शिक्षा के साथ पेशेवर रूप से शिक्षित किया जाता है। रियल इस्टेट सेक्टर की शिक्षा की अवधारणा की जनक शुभिका बिल्खा हैं। जिन्होंने भारत में रियल इस्टेट सेक्टर की बारीकियों को समझने के लिए विकासकों और ग्राहकों दोनो के लिए पाठ्यक्रम तैयार किया है।

शुभिका बिल्खा रियल इस्टेट मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट में बिजनेस हेड के पद को सुशोभित कर रही हैं। रेमी की तमाम गतिविधियों का कुशलता पूर्वक संचालन कर रही हैं। इस संस्थान के पहले भी शुभिका बिल्खा दो कंपनियों की स्थापना कर चुकी हैं। शुभिका बिल्खा माउंट हॉलीकेक कॉलेज और कोलम्बिया बिजनेस स्कूल, संयुक्त राज्य अमेरिका की भूतपूर्व छात्रा हैं। साथ ही चार्टर्ड सिक्यूरिटीज इंस्टीट्यूट लंदन की सहायक सदस्या भी हैं। इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस हैदराबाद से उच्च शिक्षा ग्रहण की है। इन्हीं सभी खूबियों के साथ आज रियल इस्टेट की अग्रणी संस्था का सफलता पूर्वक संचानल कर रही हैं।

अर्चना वालवलकर, स्टाइल क्रैकर

फैशन इंडस्ट्री में चार चांद लगा देने वाली अर्चना वालवलकर किसी नाम की मोहताज नहीं है। बॉलीवुड सेलीब्रिटी को फैशन के गुर सिखाती हैं। आलिया भट्ट, दीपिका पादुकोण, कैटरीना कैफ जैसी सुप्रसिद्ध अभिनेत्रियों की स्टाइलिस्ट हैं। उन्हें स्टाइल के गुर सिखाते सिखाते स्टाइल क्रैकर नाम की ऑनलाइन शॉपिंग लांच कर दी। आज स्टाइल क्रैकर में हर तरह की नई स्टाइल के कपड़े मौजूद हैं।

कुल मिलाकर महिलाओं ने अब उस अवधारणा को गलत साबित कर दिया है कि महिलाएं पुरुषों के बराबर काम नहीं कर सकती है। 21 वीं सदी तो महिलाओं के नाम से ही होने वाली है। आज नारियों ने कवि रामधारी सिंह दिनकर की उन पंक्तियों को भी सिरे से खारिज कर दिया है जिसमें कवि कहते हैं कि

नारी तू है अबला यही विचित्र कहानी है।

आंचल में दूध लिए और आँखों में पानी है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story