Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

PHOTOS: राजपथ के अलावा कुछ यूं मनाया गया देश-दुनिया में विश्व योग दिवस

करीब 40 हजार लोगों के साथ मिलकर पीएम मोदी ने राजपथ पर किया योग।

PHOTOS: राजपथ के अलावा कुछ यूं मनाया गया देश-दुनिया में विश्व योग दिवस
नई दिल्ली. पहले वर्ल्ड योग डे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजपथ से लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि मन, बुद्धि, शरीर, साधना इसे संतुलित करने में योग का बेहद खास महत्व होता है। यह सिर्फ मानव कल्याण का कार्यक्रम है। इस कार्यक्रम के लिए मैं आप सभी को शुभकामनाएं देता हूं।
प्रधानमंत्री ने उन सभी देशों को धन्यवाद दिया जिन्होंने योग दिवस को सफल बनाने में सहयोग किया। अपने भाषण के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी योग में शामिल हुए।
भारत अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर 191 देशों का नेतृत्व करते हुए रविवार को दिल्ली स्थित ऐतिहासिक राजपथ पर विशाल समारोह आयोजित हुआ जिसमें करीब 40 हजार लोग शामिल हुए। पूरा राजपथ खचाखच भरा रहा। पीएम मोदी सहित यहां पर शामिल लोगों ने कई तरह के योग आसन किये।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समारोह के लिए आमंत्रित किये गये 152 देशों के मिशन के राजनयिकों और लोगों को संबोधित किया। हालांकि, राजपथ पर प्रधानमंत्री के योग करने का कोई कार्यक्रम निर्धारित नहीं था। लेकिन प्रधानमंत्री ने भी सभी के साथ मिलकर योग किया। कार्यक्रम सुबह सात बजे से सात बजकर 35 मिनट तक चला। चार योग विशेषज्ञों ने लोगों को योगासन सिखाया।
राजपथ पर इस विशाल कार्यक्रम के दौरान डाक विभाग द्वारा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर टिकट और वित्त मंत्रालय द्वारा दस और सौ रुपये के सिक्के जारी किये गए।
एक ही स्थान पर इतनी बड़ी संख्या में लोगों के एकत्रित होने को ध्यान में रखते हुए इस कार्यक्रम के लिए समन्वय कर रहे आयुष मंत्रालय ने ‘एक ही स्थल पर सबसे बड़े योग प्रदर्शन’ के लिए इसे गिनीज वर्ल्ड रिकार्डस में दर्ज कराने का लक्ष्य रखा है।
नीचे की स्लाइड्स में देखिए कैसे देश-दुनिया में बनाया गया योग दिवस -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Share it
Top