Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अगर आपने भी बैंक से ब्याज पर लिया है पैसा तो ध्यान से पढ़ लें ये खबर

आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद गर्ग ने कहा कि मेरा मानना है कि ब्याज दरें पहले ही मजबूत हो चुकी हैं। मुझे नहीं लगता कि आगे इनमें और बढ़ोतरी होगी।

अगर आपने भी बैंक से ब्याज पर लिया है पैसा तो ध्यान से पढ़ लें ये खबर
X

वित्त मंत्रालय का मानना है कि ब्याज दरों में और वृद्धि की संभावना नहीं है। हालांकि, भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य ने संकेत दिया है कि जून की मौद्रिक समीक्षा में रेपो दरों में बढ़ोतरी हो सकती है।

आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद गर्ग ने कहा, ‘ मेरा मानना है कि ब्याज दरें पहले ही मजबूत हो चुकी हैं। मुझे नहीं लगता कि आगे इनमें और बढ़ोतरी होगी।’

मौद्रिक नीति समिति की अप्रैल की बैठक के ब्योरे के अनुसार रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर ने अगली 4-5 जून की मौद्रिक समीक्षा बैठक में नरम रुख को छोड़ने की वकालत की है।

इसे भी पढ़ें- जीएसटी काउंसिल की 27वीं बैठक आज, रिटर्न प्रक्रिया को आसान बनाने पर रहेगा जोर

आचार्य का मानना है कि केंद्रीय बैंक को नरम मौद्रिक रुख से हटने के लिए कुछ इंतजार करना चाहिए। उन्होंने कहा कि मौद्रिक नीति समिति की अगली बैठक में मैं निश्चित रूप से नरम रुख से हटने के लिए मत दूंगा।

बदलाव से पहले आंकड़ों का इंतजार

रिजर्व बैंक गवर्नर उर्जित पटेल हालांकि मौद्रिक रुख में बदलाव से पहले और आंकड़ों का इंतजार करने के पक्ष में हैं। पटेल का मानना है कि आर्थिक गतिविधियां सुधर रही हैं और 2018-19 में सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर 7.4 प्रतिशत के ऊंचे स्तर पर रहने का अनुमान है।

पटेल की अगुवाई वाली छह सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति ने 4-5 अप्रैल की मौद्रिक समीक्षा में रेपो दर को छह प्रतिशत पर कायम रखा था।

इसे भी पढ़ें- कर्नाटक विधानसभा चुनाव: पीएम मोदी ने बेल्लारी में कहा- कांग्रेस का 'आखिरी किला' भी होगा ध्वस्त

अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों को स्थिर रखा

अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने नीतिगत बैठक में ब्याज दर को अपरिवर्तित रखा। बैंक ने दरों में किसी तरह का बदलाव नहीं किया है। हालांकि बैंक ने कहा कि मुद्रास्फीति उसके निर्धारित लक्ष्य दो प्रतिशत के करीब है। विश्लेषकों का कहना है कि आगामी बैठक में ब्याज दरें बढ़ाई जा सकती हैं।

इनपुट- भाषा

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story