Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अब रेल यात्रियों के मोबाइल-लैपटॉप का भी होगा बीमा: IRCTC

दुर्घटना या चोरी होने पर मिलेगा हर्जाना।

अब रेल यात्रियों के मोबाइल-लैपटॉप का भी होगा बीमा: IRCTC
नई दिल्ली. त्योहारी सीजन को देखते हुए अब भारतीय रेल भी एक के बाद एक सौगात यात्रियों के लिए पेश कर रही है। रेल यात्रियों की बीमा योजना की सफलता से उत्साहित आइआरसीटीसी अब यात्रियों के मोबाइल फोन, लैपटॉप जैसे गैजेट के लिए भी बीमा योजना शुरू करना चाहती है।
किनके लिए होगी यह बीमा?
हिन्दुस्तान की खबर के मुताबिक, आइआरसीटीसी के चैयरमेन और प्रबंध निदेशक एके मनोचा ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस बारे में आइआरसीटीसी और बीमा कंपनियों के अधिकारियों के बीच पहली बैठक में गहन चर्चा हो चुकी है। उन्होंने यह भी कहा कि बीमा कंपनियों ने झूठे दावों को लेकर कुछ चिंता जताई हैं। हमने कुछ सुझाव दिए हैं और उनसे भी राय मांगी है। शुरू में यह योजना क्रेडिट कार्ड धारकों या सरकारी अधिकारियों के लिए शुरू करने के विकल्प पर भी विचार हो सकता है।

दुर्घटना या चोरी होने पर मिलेगा हर्जाना
मनोचा ने उम्मीद जताई कि यह योजना चोरी के साथ-साथ रेल दुर्घटनाओं की स्थिति में भी उपलब्ध होगी। मनोचा ने कहा, मैं चाहता हूं कि बीमा कंपनियां चोरी की घटना में भी बीमा कवर दें हालांकि उन्होंने तो केवल दुर्घटना की स्थिति में बीमा देने इच्छा जताई है।
क्या है यात्रा बीमा योजना?
आइआरसीटीसी ने पिछले महीने यात्र बीमा योजना शुरू की, जिसके तहत महज 92 पैसे के प्रीमियम पर 10 लाख रुपये तक का कवर मिलता है। अब तक एक करोड़ से अधिक यात्री इसे अपना चुके हैं। इस योजना के प्रचार के लिए रेलवे ने 7 से 31 अक्तूबर तक इसका प्रीमियम घटाते हुए सिर्फ एक पैसा कर दिया है। इसके पश्चात यात्रियों इस सुविधा के लिए 92 पैसे चुकाने होंगे।

1 सितंबर से शुरु हुई यह योजना
भारतीय रेलवे की यह सेवा 1 सितंबर से शुरु हुई है। इस योजना का फायदा उठाने के लिए बढ़ती यात्री संख्या से उत्साहित होकर आइआरसीटीसी ने बताया कि उन्होंने प्रीमियम अमाउंट को 92 पैसे से घटाकर 1 पैसा कर दिया है।
क्या है तैयारी?
IRCTC और बीमा कंपनियों के अधिकारियों के बीच पहली बैठक हुई है।
शुरू में क्रेडिट कार्ड धारकों या सरकारी अधिकारियों को मिल सकती है सुविधा
2.2 करोड़ से भी अधिक रोज सफर करने वाले रेलयात्रियों को होगा फायदा
8.10 अरब से भी अधिक रेलयात्रियों ने वर्ष 2015-16 में की यात्रा
कब तक मिलेगा इस सेवा का फायदा
आइआरसीटीसी की इस शानदार स्कीम का फायदा रेल यात्री 31 अक्टूबर 2016 तक बुक किए गए सभी टिकटों पर उठा सकते हैं। आइआरसीटीसी के चेयरमैन और मैनेजिंग डॉयरेक्टर ए के मोनाचा ने बताया, “हमने वैकल्पिक यात्रा बीमा योजना के प्रीमियम अमाउंट को तत्काल प्रभाव से कम करने का फैसला किया है। यह एक स्पेशल प्रमोशनल कदम है जिसका मकसद है कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में रेल यात्री इस सुविधा का फायदा उठा सकें।” उन्होंने बताया कि गुरुवार सुबह 8 बजे तक करीब 1,20,87,625 रेल यात्री इस खास सुविधा का चयन कर चुके हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top