logo
Breaking

नेवी के बेड़े में शामिल हुई INS कलवरी, पीएम ने दी भारतीय नौसेना को बधाई

पीएम मोदी ने कहा कि कलवरी को राष्ट्र को समर्पित करना सौभाग्य की बात है।

नेवी के बेड़े में शामिल हुई INS कलवरी, पीएम ने दी भारतीय नौसेना को बधाई

पीएम नरेंद्र मोदी मुंबई के तेह डाकयार्ड पहुंच गए हैं। यहां वो स्कॉर्पियन श्रेणी की पनडुब्बी आईएनएस कलवरी को राष्ट्र को समर्पित कर दिया है।

पीएम मोदी ने संबोधित करते हुए भारतीय नौसेना को बधाई दी। उन्होंने कहा कि आईएनएस कलवरी भारत और फ्रांस के बीच बढ़ते रणनीतिक रिश्ते का सबूत है।

उन्होंने आगे कहा कि हिंद महासागर में आर्थिक और सामरिक हितों को लेकर सजग है। 21वीं सदी के विकास का रास्ता हिंद महासागर से निकलेगा।

पीएम ने कहा कि कलवरी को राष्ट्र को समर्पित करना सौभाग्य की बात है। आईएनएस कलवरी से भारतीय नौसेना का और मजबूती मिलेगी।

इस दौरान रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा, पश्चिम नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग वाइस एडिमरल गिरीश लूथरा और शीर्ष अधिकारी समारोह में शामिल रहे।

ये भी पढ़ें - गुजरात चुनाव: अंतिम चरण के लिए मतदान जारी, यहां क्लिक कर देखे अपडेट

यह नौसेना के लिए ऐतिहासिक दिन होगा और इससे समुद्र में भारत की ताकत बढ़ेगी। 1,564 टन की इस पनडुब्‍बी को भारतीय नौसेना के प्रोजेक्ट-75 के तहत बनाया गया है।

आईएनएस कलवरी

बता दें कि आईएनएस कलवरी एक डीजल और इलेक्ट्रिक युद्धक पनडुब्बी है, जिसे भारतीय नौसेना के लिए मझागांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड ने बनाया है।

फ्रांस नौसेना और ऊर्जा कंपनी डीसीएनएस ने पनडुब्बी का डिजाइन तैयार किया है। इसे भारतीय नौसेना के प्रोजेक्ट-75 के तहत मुंबई के मंझगांव डॉकयॉर्ड में तैयार किया गया है।

Loading...
Share it
Top