Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जो बदलेगा नोट, उसकी उंगली कर दी जाएगी काली

ये निशान ठीक वैसा ही होगा जैसा कि चुनाव के वक्त वोट डालने पर लगाया जाता है

जो बदलेगा नोट, उसकी उंगली कर दी जाएगी काली
X
नई दिल्ली. सरकार काला धन पर लगाम लगाने के लिए कई तरह नियम और कानून बनाते जा रही है। आमतौर पर इस तरह की खबरें लगातार आ रही थी कि कई लोग अपना काला धन बैंकों में दूसरे लोगों को कमीशन देकर रोज बदलवा रहे थे। इसी पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने फैसला लिया है कि जो भी बैंक में नोट बदलवाने के लिए जाएगा उसकी उंगली पर स्याही का निशान लगेगा। ये निशान ठीक वैसा ही होगा जैसा कि चुनाव के वक्त वोट डालने पर लगाया जाता है।
वित्त सचिव शक्तिकांत दास ने मंगलवार को एलान किया है कि नोट बदलवाने पर स्याही का निशान लगाया जाएगा। शक्तिकांत दास ने कहा कि अगर एक ही आदमी बार-बार आएगा तो दूसरों को दिक्कत होगी, इसलिए इस नियम को लाया गया है।
शक्तिकांत दास ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “बैंकों और एटीएम के आगे लगी लंबी लाइनों की जांच में पाया गया है कि कुछ लोग एक ही जगह पर बार-बार पैसे बदलने आ रहे हैं। यह भी रिपोर्ट मिली है कि कई लोगों ने अपने कालेधन को सफेद में बदलने के लिए कुछ लोगों से सांठ-गांठ की और उन्हें पैसे बदलने के लिए कई-कई बार बैंक भेजा जा रहा है।”
उन्होंने कहा, “इस समस्या को सुलझाने के लिए हमने फैसला किया है कि नोट बदलवाने पर स्याही का निशान का निशान लगाया जाएगा। जिस तरह वोट डालने पर स्याही लगती है उसी तरह की स्याही नोट बदलने पर लगेगी।” उन्होंने कहा कि बड़े शहरों में स्याही लगाने का काम मंगलवार से ही शुरू कर दिया जाएगा।
वित्त सचिव ने बताया कि बैंकों की भीड़ को देखते हुए एक टास्क फोर्स भी गठित की गई है, जो पुराने नोटों को लाने ले जाने का काम करेगी। इसके अलावा टास्क फोर्स की नजर नकली नोटों पर भी रहेगी।
नमक को लेकर बोलते हुए शक्तिकांत दास ने कहा कि देश में नमक की कोई कमी नहीं है, यह सिर्फ अफवाह फैलाई गई थी कि नमक की कमी हुई है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि “सोशल मीडिया पर यह भी अफवाह फैलाई जा रही है कि कुछ संस्थान नोट बंदी के फैसले के खिलाफ स्ट्राइक पर जा रहे हैं। ऐसा कुछ नहीं है, ऐसी खबरों पर भरोसा ना करें।”
बैंक में नोट की कमी को लेकर वित्त सचिव ने कहा कि लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि बैंक में पर्याप्त मात्रा में कैश है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जनधन अकाउंट पर पैसा जमा होने पर सरकार और एजेंसियों की कड़ी नजर बनी हुई है। उन्होंने लोगों से अपने अकाउंट का दुरुपयोग ना होने देने की अपील भी की।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story