Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भारत-जापान शिखर सम्मेलन में बोले पीएम मोदी- भारत की रैंकिंग 100 वें स्थान पर

जापान में चल रहे 13 वें भारत-जापान वार्षिक शिखर सम्मेलन में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब मैंने 2014 में सरकार की ज़िम्मेदारी संभाली, तो विश्व बैंक की ''व्यापार करने में रैंकिंग में भारत 140 वें स्थान पर था। अब भारत 100 वें स्थान पर पहुंच गया है और हम बेहतर रैंकिंग की दिशा में काम कर रहे हैं।

भारत-जापान शिखर सम्मेलन में बोले पीएम मोदी- भारत की रैंकिंग 100 वें स्थान पर

जापान में चल रहे 13 वें भारत-जापान वार्षिक शिखर सम्मेलन में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब मैंने 2014 में सरकार की ज़िम्मेदारी संभाली, तो विश्व बैंक की 'व्यापार करने में रैंकिंग में भारत 140 वें स्थान पर था। अब भारत 100 वें स्थान पर पहुंच गया है और हम बेहतर रैंकिंग की दिशा में काम कर रहे हैं।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को जापान के विदेश मंत्री तारो कोनो से मुलाकात की और द्विपक्षीय, क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर केंद्रित लाभकारी चर्चा की। मोदी 13वें भारत-जापान वार्षिक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए शनिवार को जापान पहुंचे थे।

इस दो दिवसीय सम्मेलन में दोनों देशों के संबंधों में प्रगति की समीक्षा होगी और द्विपक्षीय संबंधों के रणनीतिक आयाम को मजबूत बनाने के तौर-तरीकों पर विचार होगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया कि अपने संबंधों के रणनीतिक आयाम मजबूत कर रहे हैं।

जापान के विदेश मंत्री तारो कोनो ने पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। द्विपक्षीय, क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर केंद्रित लाभकारी चर्चा की। मोदी ने सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) के महासचिव तोशिहीरो निकाई और आर्थिक व्यापार एवं उद्योग मंत्री हीरोशिगे सेको से भी मुलाकात की।

उन्होंने भारत में महत्वाकांक्षी पहलों में जापान की ओर से किए गए समर्थन के लिए आभार प्रकट किया। कुमार ने ट्वीट किया कि लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के महासचिव तोशिहीरो निकाई ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। प्रधानमंत्री ने उनके विजन और हमारे द्विपक्षीय संबंधों, खासकर भारत में महत्वाकांक्षी पहलों के प्रति उनके समर्थन, को मजबूत करने में उनके अनुभव को सराहा।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने यह भी कहा कि भारत की आर्थिक यात्रा में जापान की भूमिका देश में आ रहे बदलाव से अभिन्न रूप से जुड़ी हुई है। कुमार ने ट्वीट कर मोदी और हीरोशिगे सेको की मुलाकात की भी जानकारी दी और कहा कि दोनों नेताओं ने आर्थिक संबंध बेहतर बनाने के तौर-तरीकों पर चर्चा की।

इससे पहले, मोदी ने जापान में भारतीय समुदाय के लोगों की एक सभा को संबोधित किया और जापान के कुछ बड़े पूंजीपतियों से भी मुखातिब हुए।

Loading...
Share it
Top