Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

''इंदिरा सबसे लोकप्रिय PM, 3 महीने में किया था कमाल''

विमोचन के दौरान कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी मंच पर मौजूद थे।

इंदिरा सबसे लोकप्रिय PM, 3 महीने में किया था कमाल
X

भारत के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने स्वर्गीय इंदिरा गांधी को सबसे 'स्वीकार्य' प्रधानमंत्री बताते हुए उनकी निर्णय लेने की क्षमता को याद किया। राष्ट्रपति ने ये बात इंदिरा गांधी के जीवन पर आधारित एक विमोचन करते वक्त कहा।

विमोचन के वक्त राष्ट्रपति ने इंदिरा गांधी की तारीफ की। उनहोंने कहा कि सन 1978 में कांग्रेस का दूसरी बार विभाजन होने के बावजूद पार्टी ने राज्य के विधानसभा चुनावों में जीत दर्ज की।
राष्ट्रपति ने इंदिरा गांधी को 20वीं सदी की सबसे महत्तवपूर्ण हस्ती बताया। उन्होंने कहा कि भारत के लोगों के लिए इंदिरा गांधी अभी भी सबसे ज्यादा स्वीकार्य शासक या प्रधानमंत्री है।
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा, "1977 में कांग्रेस हार गयी थी। मैं उस समय कनिष्ठ मंत्री था। उन्होंने मुझसे कहा था कि प्रणब, हार से हतोत्साहित मत हो। यह काम करने का वक्त है और उन्होंने काम किया।"
विमोचन के दौरान कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी मौजूद थे। इंदिरा गांधी की जिस किताब का विमोचन था उसका नाम
'इंडियाज इंदिरा- ए सेंटेनियल ट्रिब्यूट' है। इस किताब की प्रस्तावना की लेखक कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी हैं।
तबीयत नासाज होने की वजह से सोनिया गांधी इस विमोचन के कार्यक्म का हिस्सा नहीं बन पाईं। कार्यक्रम में राहुल गांधी ने भाषण पढ़ा। भाषण में राहुल गांधी ने कहा "'मैंने इंदिरा गांधी में देशभक्ति का जो जज्बा देखा वह श्रेष्ठ था, जो उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम से आत्मसात किया था। इंदिरा गांधी एक मित्र और सलाहकार थीं। उन्होंने अपनी इच्छाएं मेरे ऊपर नहीं थोपीं। इंदिरा गांधी पद, जाति और संप्रदाय जैसे भेदभाव को नापसंद करती थीं। उन्हें भारतीय होने का गर्व था।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story