Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इंदिरा गांधी पुण्यतिथि: जानिए इंदिरा गांधी के जीवन से जुड़ी 10 अहम बातें

आज इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि के अवसर पर गांधी परिवार के साथ देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पुष्पाजांलि अर्पित की।

इंदिरा गांधी पुण्यतिथि: जानिए इंदिरा गांधी के जीवन से जुड़ी 10 अहम बातें
X

आज इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि के अवसर पर गांधी परिवार के साथ देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पुष्पाजांलि अर्पित की।

इंदिरा गांधी फौलादी इरादों और निडर फैसलों वाली देश की पहली और एकमात्र महिला प्रधानमंत्री थी। इंदिरा गांधी हमेशा कहती थी आपको गतिविधि के समय स्थिर रहना और विश्राम के समय क्रियाशील रहना सीख लेना चाहिए।

इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर जानिए उनके जीवन से जुड़ी 10 बातें..

* 1950 के अंत तक इंदिरा गांधी ने कांग्रेस पार्टी की अध्यक्ष के रूप में कार्य किया।

* 1955 में राष्ट्रीय कांग्रेस की कार्यकारी सदस्य के रूप में काम किया, और 1959 में राष्ट्रीय कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ा था।

* 1964 में पिता की मौत के बाद इंदिरा गांधी को राज्यसभा का सदस्य नियुक्त किया गया। एंव लाल बहादुर शास्त्री के कैबिनेट की सदस्य के साथ वह जानकारी अभियान की मंत्री भी रहीं।

* 1966 कांग्रेस पार्टी ने मोरारजी देसाई की जगह इंदिरा को अपने नेता के रूप में स्वीकार किया और देश की प्रथम महिला प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली।

* इंदिरा गांधी ने 1969 में 14 बड़े बैकों का राष्ट्रीयकरण कर एतिहास रचा था। इसके अलावा उन्होंने 1971 में लोकसभा भंग कर चुनाव कारवाएं और गरीबी हटाओं के नारे के साथ अभूतपूर्व सीटों से जीत हासिल की।

* 1971 में इंदिरा गांधी को भारतरत्न से सम्मानित किया गया। इसके अलावा उन्होंने 1972 में पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय शिमला समझौता कर इतिहास रचा था।

* 1975 में आपातकाल की घोषणा कर देश में आपातकाल लागू किया था।

* 1983 में स्वर्ण मंदिर से होने वाली आतंकी घटनाओं से बढ़ रहे दंगों को अपनी सूझबूझ से हल किया।

* 2010 में ऑक्स़फोर्ड विश्वविद्यालय ने 10 आदर्श विद्याथियों की सूची में इंदिरा गांधी का नाम लेकर उन्हें सम्मान दिया।

* देश की प्रथम महिला प्रधानमंत्री रहीं इंदिरा गांधी की आज ही के दिन 31 अक्टूबर 1984 को उनके ही अंगरक्षक ने गोली मारकर हत्या कर दी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story