Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

इंदिरा गांधी की 32वीं पुण्यतिथि, पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि

ऑपरेशन ब्लू स्टार खत्म हुआ तो स्वर्ण मंदिर के हर गलियारे में लाशों के ढेर पड़े थे।

इंदिरा गांधी की 32वीं पुण्यतिथि, पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि
नई दिल्ली. पूर्व पीएम इंदिरा गांधी की आज 32वीं पुण्यतिथि है। 31 अक्टूबर 1984 के दिन ही उनकी गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस मौके पर इंदिरा गांधी को याद किया। पीएम मोदी ने ट्वीट कर श्रद्धांजलि दी।
हत्या करने वाले उनके ही दो अंगरक्षक सतवंत सिंह और बेअंत सिंह थे। उधर, आज सुबह कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस नेताओं ने पार्टी मुख्यालय से इंदिरा गांधी मेमोरियल तक मार्च निकाला। इस मार्च में गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा और अहमद पटेल समेत कई बड़े कांग्रेसी नेता इस मार्च में शामिल हुए। वहीं, राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी इंदिरा गांधी मेमोरियल पहुंचकर श्रद्धांजलि दी।
अमर अजाला के अनुसार, कहा जाता है कि इंदिरा की हत्या उस घटना के प्रतिशोध के रूप में की गई जो उन्होंने सिखों के सबसे पवित्र स्‍थल स्वर्ण मंदिर में 'ऑपरेशन ब्लू स्टार' के रूप में चलाया था। जिसमें अकाल तख्त पर कब्जा जमाकर बैठे जरनैल सिंह भिंडरवाले पर कार्रवाई के लिए सेना को स्वर्ण मंदिर में घुसने की अनुमति दी गई थी।
लगभग डेढ़ दिन तक चले देश के इस पहले असैनिक युद्ध में जमकर खून बहा था और स्वर्ण मंदिर के पवित्र चबूतरे लोगों के खून से लाल हो गए थे। इस युद्ध में भिंडरवाला तो मारा गया लेकिन इसकी बड़ी कीमत देश और सेना को चुकानी पड़ी।
हमले में 83 के करीब सैनिक जिनमें तीन अफसर भी थे और 492 आम नागरिक मारे गए। ऑपरेशन खत्म हुआ तो स्वर्ण मंदिर के हर गलियारे में लाशों के ढेर पड़े थे मंदिर की दीवारें टैंकों के गोलों से बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो चुकी थी 7 जून 1984 की सुबह हर तरफ मौत का मंजर था।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top