Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

जन्मदिन विशेष : जानें भारत की ''आयरल लेडी'' के बारे में 5 अनसुनी बातें, शायद ही हो किसी को मालूम

भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की आज 101वीं जयंती मनाई जा रही है। जिन्हें आयर लेडी के नाम से भी जाना जाता है। उनका जन्म 19 नवंबर 1917 को इलाहाबाद (प्रयागराज) में हुआ था।

जन्मदिन विशेष : जानें भारत की

भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की आज 101वीं जयंती मनाई जा रही है। जिन्हें आयर लेडी के नाम से भी जाना जाता है। उनका जन्म 19 नवंबर 1917 को इलाहाबाद (प्रयागराज) में हुआ था। भारतीय राजनीति के इतिहास में उनका अहम योगदान रहा और हर बार वो अपने विरोधियों को हराकर सत्ता में बनी रहीं। इंदिरा प्रियर्दिशनी गांधी भी एक ऐसा ही नाम है, जिन्हें उनके निर्भीक फैसलों और दृढ़निश्चय के चलते 'लौह महिला' कहा जाता है।

जानें 5 अनसुनी बातें...

1. देश के पहले पीएम पंडित जवाहर लाल नेहरू की बेटी इंदिरा 1966 से 1977 और फिर 1980 से 1984 में अपने निधन तक देश की प्रधानमंत्री रहीं। एक रिकॉर्ड के मुताबिक, आयरन लेडी अपने पिता नेहरू के बाद सबसे ज्यादा वक्त तक प्रधानमंत्री रहने के मामले में दूसरे नंबर पर रही थीं।

2. भारत पाकिस्तान के बीच 1971 के युद्ध को कौन भूल सकता है। इंदिरा गांधी के कार्यकाल में 1971 की जंग में भारत ने पड़ोसी देश पाक को बुरी तरह हराया था। पूर्वी पाकिस्तान को पाकिस्तान के दमन और अत्याचार से मुक्त कराने का श्रेय सिर्फ आयरलन लेडी इंदिरा गांधी को ही जाता है जो अब बांगला देश कहा जाता है।

ये भी पढ़ें - महाराष्ट्र : गढ़चिरौली में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ के दौरान दो माओवादियों को किया ढेर

3. कहते हैं कि इंदिरा गांधी सार्वजनिक मंचों से बोलने में हिचकती थीं। कई बार अपने भाषण के पहले उन्हें पेट खराब होने की दिक्कत भी होती। 1969 में जब उनको बजट पेश के दौरान भी इंदिरा का डर सामने आया था।

4. इंदिरा गांधी ने 21 साल की उम्र में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल होने के लिए ऑक्सफोर्ड यूनीवर्सिटी की अपनी पढ़ाई को छोड़ने का अहम फैसला किया था। जिसके बाद वो भारत आ गईं।

5. बता दें कि इंदिरा गांधी पर सबसे ज्यादा किताबों, आर्टिकल और इंटरव्यू का अध्ययन हो चुका है। एक किताब में लेखिका सागरिका ने बताया कि कैसे बचपन में इंदिरा गांधी एक टॉमब्वाय की तरह रहा करती थीं।

Loading...
Share it
Top