Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भारत बसने के लिहाज से दुनिया का दूसरा सबसे सस्ता देश- रिपोर्ट

दुनिया में रहने या सेवानिवृत्ति के बाद बसने के लिहाज से भारत दुनिया का दूसरा सबसे सस्ता देश है।

भारत बसने के लिहाज से दुनिया का दूसरा सबसे सस्ता देश- रिपोर्ट

दुनिया में रहने या सेवानिवृत्ति के बाद बसने के लिहाज से भारत दुनिया का दूसरा सबसे सस्ता देश है। हाल ही में 112 देशों के बीच किए गए एक सर्वेक्षण में रहने के मामले में सबसे सस्ता देश दक्षिण अफ्रीका को माना गया। यह सर्वेक्षण गोबैंकिंगरेट्स ने किया है। उसने देशों की रैंकिंग चार प्रमुख मानकों पर तय की है।

ये भी पढ़ें- खाकी की जगह अब नीली वर्दी में दिखेगी फायर ब्रिगेड की टीम

गोबैंकिंगरेट्स ने यह सर्वे चार मानकों पर किया, स्थानीय खरीदारी क्षमता सूचकांक, किराये का सूचकांक, किराने के सामान का सूचकांक और उपभोक्ता मूल्य सूचकांक। रिपोर्ट में कहा गया है कि सवा अरब जनसंख्या वाला भारत सबसे सस्ते देशों में है। यहां कपड़े, रसायन और खाद्य प्रसंस्करण के बड़े उद्योग हैं।

कई बड़े शहरों में लोगों की क्रय शक्ति बेहद ज्यादा है। क्रय शक्ति ज्यादा होने का अर्थ है कि यहां लोग ज्यादा सामान खरीद सकते हैं। वहीं कम क्रय शक्ति का मतलब है यहां लोग कम सामान खरीद सकते हैं। उधर, महंगे देशों में बरमूडा (112), बहामास (111), हांगकांग (110), स्विट्जरलैंड (109) और घाना (108) हैं।

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान पर कड़े रुख का करजई ने किया समर्थन, कहा- अपनी कही हुई बात पर अमल करें ट्रंप

हर लिहाज से सस्ता भारत

सर्वे में पाया गया कि दुनिया में 50 देश रहने यानी किराए के लिहाज से सस्ते हैं। इसमें नेपाल सबसे ऊपर और भारत दूसरे स्थान पर है। अनाज यानी किराने के सूचकांक के लिहाज से भी भारत दूसरे स्थान पर है।
Next Story
Top