Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

विमान कंपनियों के लिए खास है आज का दिन, जैव ईंधन उड़ा कर रचेंगे इतिहास

आज भारत के इतिहास में विमान कंपनियों के लिए खास है। सोमवार को देश में पहली बार जैव ईंधन से चलने वाला विमान बादलों को छूने वाला है।

विमान कंपनियों के लिए खास है आज का दिन, जैव ईंधन उड़ा कर रचेंगे इतिहास
X

आज भारत के इतिहास में विमान कंपनियों के लिए खास है। सोमवार को देश में पहली बार जैव ईंधन से चलने वाला विमान बादलों को छूने वाला है। यह कारनामा करने वाली कंपनी है स्पाइस जेट। आइए जानते हैं इस उपलब्धि की कुछ खास बातें।

स्पाइस जेट कंपनी ने इसके लिए खास विमान तैयार किया है जिसका नाम है क्यू 400, जो आज इतिहास रचने को तैयार है। इसकी पहली उड़ान देहरादून से दिल्ली के बीच होगी।

इसे भी पढ़ें: लंदन मेट्रो में मेरी बेटी का हुआ यौन उत्पीड़नः एम्मा थॉमसन

आस्ट्रेलिया, कनाडा और अमेरिका जैसे देशों में यह पहले से उड़ान भर रहा है। हालांकि भारत में आज इसकी पहली टेस्टिंग है। सफल होने के बाद यह आगे इस्तेमाल में लाया जायेगा।

परीक्षण के दौरान डीजीसीए, नागरिक विमान मंत्रालय और एयरलाइंस के सीनियर अधिकारी मौजूद रहेंगे। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 अगस्त को जैव ईंधन दिवस के मौके पर दिल्ली में जैव ईंधन की राष्ट्रीय नीति जारी की।

इसके बाद यह लक्ष्य रखा गया कि तेल पर भारत अपनी निर्भरता कम करेगा। इसके लिए अगले चार सालों में एथेनॉल उत्पाद को तीन गुना बढ़ाने का लक्ष्य रखा गया है।

अगर भारत अपने लक्ष्य को पा लेता है तो उसके बाद भारत तेल आयात में 12हजार करोड़ रुपये की बचत कर सकता है। इसके साथ ही कार्बन उत्सर्जन को कम करके प्रदूषण स्तर को कम किया जा सकता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story