Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भारतीय वैज्ञानिकों ने समुद्र में खोज निकाला बेशकीमती खजाना

जिऑलजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के वैज्ञानिक तीन साल से इसकी खोज कर रहे थे।

भारतीय वैज्ञानिकों ने समुद्र में खोज निकाला बेशकीमती   खजाना

भारतीय वैज्ञानिकों ने समुद्र की कोख में लाखों टन कीमती धातु और खनिज को खोज निकालने में कामयाबी पाई है। टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, जिऑलजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के वैज्ञानिकों ने सबसे पहले 2014 में मंगलुरु, चेन्नै, मन्नार बसीन, अंडमान और निकोबार द्वीप और लक्षद्वीप के आसपास के समुद्री इलाकों में इस बात की संभावना जताई थी कि यहां कीमती समुद्री संसाधन मौजूद है। आखिरकार 2017 में इस बात की पुष्टि हो चुकी है।

वैज्ञानिकों के हाथ इस खोज में लाइम मड, फोसफेट-रिच और हाइड्रोकार्बन्स जैसी कीमती चीजें हाथ लगी हैं। इसके बाद वैज्ञानिकों ने यह भी संभावना जताई है कि पानी की गहराई में उन्हें और भी बड़ी सफलता हाथ लग सकती है। अपनी इस 3 साल की खोज के बाद, जिऑलजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के वैज्ञानिकों ने 181,025 वर्ग किमी का हाई रेजॉल्यूशन सीबेड मोरफोलॉजिकल डेटा तैयार किया है और 10 हजार मिलियन टन लाइम मड के होने की बात कही है।

तीन अत्याधुनिक अनुसंधान जहाज समुद्र रत्नाकर, समुद्र कौसतुभ और समुद्र सौदीकामा को इस मदद में लगाया गया है। जीएसआई के सुपरिंटेंडेंट जिऑलजिस्ट आशीष नाथ ने बताया कि इसका मुख्य मकसद मिनरलाइजेशन के संभावित इलाकों की पहचान करना और मरीन मिनरल सांसधनों का आकलन करना है।

Next Story
Top