Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

प्रत्येक टीसी को हैंड डिवाइस देगा रेलवे, अब चार्ट बनने के बाद भी वेटिंग टिकट हो सकेंगे कंफर्म

टीसी के पास अब रिजर्वेशन रद्द कराने वालों की अपडेट जानकारी होगी। रेलवे अब ट्रेन में चलने वाले प्रत्येक टीसी को हैंड डिवाइस देगा।

प्रत्येक टीसी को हैंड डिवाइस देगा रेलवे, अब चार्ट बनने के बाद भी वेटिंग टिकट हो सकेंगे कंफर्म

टीसी के पास अब रिजर्वेशन रद्द कराने वालों की अपडेट जानकारी होगी। रेलवे अब ट्रेन में चलने वाले प्रत्येक टीसी को हैंड डिवाइस देगा। इसमें जैसे ही कोई व्यक्ति अपना रिजर्वेशन रद्द कराएगा, वैसे ही लाइन में लगे अगले व्यक्ति का वेटिंग या आरएसी कंफर्म हो जाएगा और उसे टीसी को सीट देना होगी।

ये निर्देश डीआरएम को दो दिन पहले वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दिए। यह सुविधा शीघ्र ही लागू की जाएगी।

रेलवे रतलाम मंडल के डीआरएम आरएन सुनकर ने बताया कि कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान स्वच्छता व अन्य व्यवस्थाओं पर भी ध्यान देने के लिए कहा गया है। साथ ही उन्होंने इंदौर स्टेशन की सुंदरता और हेरिटेज ट्रेन की भी तारीफ की है। उन्होंने स्टेशनों के मेंटेनेंस पर लगातार ध्यान देने की बात कही है।

उन्होंने कहा, लोगों को स्टेशन पर मिलने वाली सुविधाओं का ध्यान रखा जाए।

ऐसे काम करेगी नई सुविधा
अभी रिजर्वेशन चार्ट स्टेशन से ट्रेन चलने के चार घंटे पहले बनकर तैयार हो जाता है। इसके बाद यदि कोई अपना रिजर्वेशन रद्द करवाता है तो उसकी जानकारी न तो टीसी को लग पाती है, न ऑनलाइन दिखाई देता है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। जैसे ही टिकट रद्द होगा, वह टीसी के पास मौजूद टेबलेट पर दिख जाएगा। इसके बाद अगले व्यक्ति का रिजर्वेशन कंफर्म हो जाएगा और उसे सीट मिल जाएगी।
सीट खाली होने पर देना होगी जगह
नई सुविधा के दौरान यदि कोई व्यक्ति ट्रेन में नहीं चढ़ा है और उसने टिकट भी रद्द नहीं करवाया है तो अगले वेटिंग वाले व्यक्ति को जगह देना टीसी की जिम्मेदारी होगी। सीट नंबर के हिसाब से ही जगह मिलेगी। लेकिन सीट देने के पहले टीसी को पूरी तरह इस बात की पुष्टि करना होगी कि रिजर्वेशन कराने वाला सफर नहीं करेगा।
Loading...
Share it
Top