logo
Breaking

रेलवे ने नए साल पर दिया तोहफा, अब चलती ट्रेन में यात्रियों को मिलेगी ये सुविधा

रेलवे साल 2018 में यात्रियों को तोहफा देने की तैयारी में है।

रेलवे ने नए साल पर दिया तोहफा, अब चलती ट्रेन में यात्रियों को मिलेगी ये सुविधा

रेलवे साल 2018 में यात्रियों को तोहफा देने की तैयारी में है। अब चलती ट्रेन में यात्रियों के पास कैश न होने पर वो डेबिट या क्रेडिट कार्ड से टिकट बुक करा सकते हैं।

इसके लिए रेलवे ट्रेवलिंग टिकट एक्जामनर (TTE) को टैब एवं प्वाइंट ऑफ सेल (POS) मशीन उपलब्ध कराएगा। इस मशीन द्वारा टीटीई आरक्षित टिकट बनाने व बेटिकट यात्रियों से चार्ज वसूलने के लिए इस्तेमाल कर सकेंगे। बता दें कि रेलवे 15 जनवरी से इस योजना को लागू करने की तैयारी में है।

यह भी पढ़ें- नए साल में देह व्यापार का पर्दाफाश, जश्न के लिए बुलाई गई थी कॉल गर्ल

कैश न होने पर मिलेगी राहत

इस योजना के जरिए ऐसे यात्री जिन्होंने जल्दबाजी में ट्रेन पकड़ी हो व जिनके पास टिकट या किसी वजह से अपना टिकट न ले पाए हों, ऐसे यात्रियों का सफर इससे आसान हो जाएगा। साथ ही यात्री क्रेडिट व डेबिट कार्ड का प्रयोग कर खाली पड़ी सीटों पर आरक्षण प्राप्त कर सकेंगे।

कैश की गड़बड़ी होगी कम

इतना ही नहीं कोच में टीटीई की ओर से वसूल किए जाने वाले चार्ज या जुर्माने का भुगतान भी कार्ड से हो सकेगा। इस योजना को लागू करने को लेकर रेलवे ने उम्मीद जताई है कि इससे यात्रियों की परेशानी कम होगी, साथ ही कैश में गड़बड़ी भी कम हो जाएगी।

जानकारी के मुताबिक, रेलवे बोर्ड की एक बैठक में इस प्रस्ताव पर मुहर लग चुकी है और 15 जनवरी तक रेलवे ने इसे लागू करने की तैयारी कर ली है।

यह भी पढ़ें- 1 जनवरी 2018 से हो रहे हैं ये बड़े बदलाव, जानें आम लोगों पर कैसे पड़ेगा इसका असर

यात्रियों को न हो कोई असुविधा- रेलवे

वहीं उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी नितिन चौधरी के अनुसार, ये योजना पूरी तरह से तैयार है। साथ ही चलती ट्रेन में पीओएस और टैब की कनेक्टिविटी पर तैयारी चल रही है। बस रेलवे इसके फेलियर होने के समय का विकल्प ढूढ़ रहा है, जिससे योत्रियों को असुविधा न हो।

Loading...
Share it
Top