Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

वेटिंग है, तो भी उसी रूट की दूसरी ट्रेन में मिलेगी कन्फर्म बर्थ

1 जनवरी से योजना लागू की जाएगी।

वेटिंग है, तो भी उसी रूट की दूसरी ट्रेन में मिलेगी कन्फर्म बर्थ
X
नई दिल्ली. अगर आपको ट्रेन का कन्फर्म टिकट नहीं मिल पा रहा है तो अब ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। रेलवे की विकल्प योजना आपको इस परेशानी से निजात दिलाएगी। इसके लिए 1 जनवरी 2017 से रेलवे विकल्प टिकट योजना शुरू करने जा रही है।
इसमें यात्री ने जिस ट्रेन में रिजर्वेशन कराया है। अगर उसमें वेटिंग है, तो रेलवे उसी रूट की दूसरी ट्रेन में विकल्प के रूप में कंफर्म बर्थ देगा। इसके लिए यात्री को कोई एक्स्ट्रा शुल्क भी नहीं देना होगा। यह सुविधा मेल,एक्सप्रेस, राजधानी ट्रेनों में सफर करने वाले सभी यात्रियों को मिलेगी।
सिस्टम में बदलाव के रेलवे बोर्ड ने दिए आदेश
उदाहरण के तौर पर अगर कोई यात्री भोपाल से मुंबई के लिए पंजाब मेल में टिकट बुक कराता है और उसकी टिकट कंफर्म नहीं होती तो तुरंत सिस्टम इसी रूट पर चलने वाली अन्य ट्रेन में खाली सीट की जानकारी देगा और यात्री को तुरंत कंफर्म टिकट मिल जाएगी।
ई-टिकट में चुनाव होगाः योजना का लाभ लेने के लिए यात्री को आरक्षण फार्म में या आईआरसीटीसी से ई-टिकट लेते समय विकल्प योजना के कॉलम पर निशान लगाना होगा। इस योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए रेलवे बोर्ड ने सिस्टम में बदलाव करने के आदेश दे दिए हैं। सिस्टम में बदलाव होते ही यात्री की अपने आप ही यात्रा करने वाले रूट की अगली ट्रेन में कंफर्म सीट मिल जाएगी।
31 दिसंबर तक सिस्टम हो जाएगा अपडेटः विकल्प योजना के लिए क्रिस सिस्टम में बदलाव किया जा रहा है। 31 दिसंबर 2016 तक सिस्टम अपडेट हो जाएगा। 1 जनवरी से योजना लागू हो जाएगी।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को
फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story