Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

खुशखबरी! रेलवे का नए साल पर तोहफा, अब लेट नहीं होंगी ट्रेने

रेलवे के इंजीनियरिंग विभाग के तहत भी कई बदलाव किए जाएंगे जिससे की ट्रेन लेट नहीं होंगी।

खुशखबरी! रेलवे का नए साल पर तोहफा, अब लेट नहीं होंगी ट्रेने

ट्रेन का सफर करने वालों के लिए एक खास खुशखबरी है। सर्दियों में कोहरे की वजह से अक्सर ट्रेन लेट हो जाती है। लेकिन अब रेलवे ने इस परेशानी का निजात निकाल लिया है।

दरअसल रेलवे ने ट्रेनों को स्टैंडर्ड बनाने की तैयारी पूरी कर ली है। रेलवे ने तय किया है कि सभी ट्रेनों में कोचों की संख्या को समान रखा जाएगा। रेलने की इस योजना के अनुसार सभी ट्रेनों में समान कोच रखे जाएंगे। जिससे की कोई भी ट्रेन किसी भी रूट पर चल पाएगी।
रेलवे की इस स्कीम के अंतर्गत सभी ट्रेनों में 22 कोच होंगे जिससे किसी भी ट्रेन के लेट होने पर दूसरी ट्रेन को तय समय पर उस रूट पर चलाया जा सकेगा। इस स्कीम के तहत प्लैटफॉर्म की लंबाई को भी बढ़ाया जाएगा।
रेलवे के इंजीनियरिंग विभाग के तहत भी कई बदलाव किए जाएंगे जिससे की ट्रेन लेट नहीं होंगी।

कोच की संख्या बराबर करने से ये होगा फायदा
फिलहाल ट्रेन में दो तरह के कोच होते हैं। ICH और LHB, डिमांड और दूरी के हिसाब से 12, 16, 18, 22 और 26 कोच होते हैं। ऐसे में एक ट्रेन के लेट होने पर दूसरी ट्रेन को उसके नाम से किसी भी रूट पर नहीं चलाया जा सकता। नई योजना लागू होने के बाद ट्रेनों को मुख्य ट्रेन का इंतजार नहीं करना होगा। ट्रेन लेट होने पर किसी और ट्रेन को भेजा जा सकेगा।
स्टैंडर्ड ट्रेनों की बनावट एक जैसी होगी। सभी स्टैंडर्ड ट्रेनों में जनरल, स्लीपर, ऐसी, कोचों की संख्या एक जैसी होगी। पहले फेज में 300 ट्रेनों और रूटों को चुना गया है, जहां स्टैंडर्ड ट्रेनों को लगाया जा सकेगा।
Next Story
Share it
Top