Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

कहीं आप भी तो अनजान नहीं हैं रेल यात्रा के दौरान मिलने वाली इन सुविधाओं से

ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों के आए दिन किसी न किसी समस्या का सामना करना पड़ता है।

कहीं आप भी तो अनजान नहीं हैं रेल यात्रा के दौरान मिलने वाली इन सुविधाओं से

ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों के आए दिन किसी न किसी समस्या का सामना करना पड़ता है। खासतौर पर जब यात्री भारतीय रेल द्वारा मिल रहे अधिकारों और सुविधाओं से अनजान रहते हैं।

ट्रेन में यात्रा के दौरान आपको कोई समस्या न हो इसके लिए आपको अपने अधिकारों को जानना होगा और उसका इस्तेमाल करना होगा।

रेलवे अधिनियम-1989 के मुताबिक, यात्रियों के अधिकारों और हर्जाने के लिए कई अधिकार दिये गए है जिनका इस्तेमाल वो सफर के पहले या बाद में कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- प्रद्युम्न मर्डर केस: अब मॉडर्न तकनीक से हत्याकांड का राज खोलेगी सीबीआई, जानें कैसे

तो आइए जानते हैं एक यात्री के तौर पर रेल अधिकारों के बारे में...

  • हर स्टेशन और ट्रेन में फर्स्ट एड की सुविधा होती है। यदि यात्री को किसी भी तरह की स्वास्थ्य परेशानी हो तो आप TTE या किसी रेलवे स्टाफ से मदद ले सकते हैं।

  • यात्रा के दौरान तबीयत ज्यादा बिगड़ जाने पर रेलवे को अगले स्टेशन पर डॉक्टर और एम्बुलेंस की व्यवस्था करवानी होगी।

  • आपके कन्फर्म टिकट पर परिवार का कोई दूसरा सदस्य (ब्लड रिलेटिव) भी यात्रा कर सकता है। लेकिन इसके लिए आपको 24 घंटे पहले मुख्य आरक्षित अधिकारी से टिकट ट्रांसफर की रिक्वेस्ट करनी होगी।

  • अगर आपने ई-टिकट बुक किया हो तो आप 24 घंटे पहले बोर्डिंग स्टेशन बदल सकते हैं। लेकिन एक बार ऐसा करने के बाद चाहकर भी आप दोबारा बोर्डिंग स्टेशन नहीं बदल पाएंगे।

  • कन्फर्म तत्काल टिकट वैसे तो कैंसल नहीं होती, लेकिन ट्रेन 3 घंटे से ज्यादा लेट, बंद, रेल रोको और बाढ़ समेत अन्य किसी वजह से ट्रेन कैंसल होती है, तो आपको रिफंड मिलेगा। यदि ट्रेन को डायवर्टेड रूट पर चलाया जाता है और आपका स्टेशन उस रूट पर आता, ऐसी स्थिति में भी आपको तो रिफंड मिलेगा।

  • 58 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को टिकट कराने पर 50% की छूट व 60 साल से अधिक उम्र के पुरुषों को टिकट बुक कराने पर 40% की छूट दी जाती है।

  • अगर आपने ऑनलाइन टिकट बुक की है तो केवल 92 पैसे खर्च करके 10 लाख रुपए तक का यात्रा बीमा ले सकते हैं।

  • यदि आप AC कोच में यात्रा कर रहे हैं और उसमें एसी नहीं चल रहा या खराब है तो आप टिकट के पैसे पर रिफंड का क्लेम कर सकते हैं।

  • इसके साथ ही रेलवे आपको किसी भी शिकायत की सुनवाई, स्टेशन पर विश्राम गृह, रिजर्वेशन चार्ट, पीने के पानी, शौचालय, और टिकट पर यात्रा का वर्णन जैसी सुविधा देने से इंकार नहीं कर सकता। ऐसा न होने पर आप रेलवे स्टेशन प्रमुख से इसकी शिकायत कर सकते हैं।

Next Story
Share it
Top