Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

रेलवे ने शुरू की गोल्ड स्टैंडर्ड ट्रेन सेवा, जानें क्या हैं इसकी खूबियां

भारत सरकार ने प्रीमियम ट्रेनों को रेनॉवेट करने के लिए स्वर्ण प्रॉजेक्ट की शुरूआत की है।

रेलवे ने शुरू की गोल्ड स्टैंडर्ड ट्रेन सेवा, जानें क्या हैं इसकी खूबियां

रेल मंत्रालय आज से अपनी पहली गोल्ड स्टैंडर्ड ट्रेन का शुभारंभ करने जा रहा है। भारत सरकार ने प्रीमियम ट्रेनों को रेनॉवेट करने के लिए स्वर्ण प्रॉजेक्ट की शुरूआत की है। इस प्रॉजेक्ट के तहत सबसे पहले दिल्ली-काठगोदाम शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन को रेनॉवेट किया जाएगा।

ट्रेनों मे यात्रियों को कैटरिंग, ट्रोली सर्विस, क्रू मेंबर और मनोरंजन की सुविधा देने के लिए सरकार हर ट्रेन पर पचास लाख रूपए खर्च करेगी।

पूर्व रेलमंत्री सुरेश प्रभु के ही कार्यकाल में ही इस प्रॉजेक्ट की शुरुआत कर दी गई थी। 25 करोड़ की लागत वाले स्वर्ण प्रॉजेक्ट में पंद्रह राजधानी और पंद्रह शताब्दी ट्रेनों को शामिल किया गया हैं।

इसे भी पढ़ेंः मुख्यमंत्री का आपत्तिजनक कार्टून बनाने पर युवक गिरफ्तार

इस प्रॉजेक्ट में ट्रेनों में यात्रियों की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरों को लगाया जाएगा और साथ ही आरपीएफ जवानों की भी पर्याप्त मात्रा में तैनाती की जाएगी। स्वर्ण प्रॉजेक्ट के तहत कोच के अंदरूनी हिस्से को काफी सुन्दर बनाया गया हैं, साथ ही कोच की सफाई पर भी काफी ध्यान दिया गया है।

स्वर्ण प्रॉजेक्ट के तहत चलने वाली ट्रेनों में यात्रियों को वाई-फाई हाटस्पॉट्स की भी सुविधा दी जाएगी। जिसकी मदद से यात्री एचडी स्ट्रीमिंग का आनंद उठा पाएंगे।

Next Story
Share it
Top