Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए रेल दृष्टि डैशबोर्ड नामक नई वेबसाइट लांच की

भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए रेल दृष्टि डैशबोर्ड (www.raildrishti.cris.org.in.) नामक नई वेबसाइट लांच की है। इसके जरिए यात्री रेलवे से जुड़ी हर तरह की जानकारी अब एक स्वाइप से प्राप्त कर सकेंगे।

भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए रेल दृष्टि डैशबोर्ड नामक नई वेबसाइट लांच की
X

भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए रेल दृष्टि डैशबोर्ड (www.raildrishti.cris.org.in.) नामक नई वेबसाइट लांच की है। इसके जरिए यात्री रेलवे से जुड़ी हर तरह की जानकारी अब एक स्वाइप से प्राप्त कर सकेंगे। यह डैशबोर्ड यात्रियों, रेलवे के अधिकारियोें व स्टाफ के लिए बहुत मददगार साबित होगा।

इसके इस्तेमाल से ट्रेनों की आवाजाही, ट्रेन के आने-जाने की समयबद्धता, माल ढुलाई व यात्री आय, माल लदान व उतराई, बड़ी परियोजनाओं की प्रगति, जन शिकायतों, रेलवे स्टेशनों का विवरण और अन्य चीजों के बारे में जानकारी हासिल की जा सकेगी। इस रेल-दृष्टि डैशबोर्ड को रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र यानी सीआरआईएस ने विकसित किया है।

इस वेबसाइट का रेल मंडलों ने स्वागत किया है। रायपुर रेल मंडल के अधिकारियों का कहना है कि इस वेबसाइट को यात्रियों की सहूलियत के लिए ही बनाया गया है। अब रेलवे से जुड़ी जानकारी और अधिक पारदर्शी होगी। साथ ही यात्रियों व रेलवे के बीच सामंजस्य मजबूत होगा।

यात्रियों का लाइव स्टेटस

डैशबोर्ड ट्रेनों में यात्रा कर रहे आरक्षित और अनारक्षित यात्रियों का लाइव स्टेटस भी मुहैया कराएगा। इसके साथ यह सुविधा किसी भी वक्त ट्रेनों की सटीक स्थिति भी मुहैया कराएगी। इस ई-दृष्टि का लक्ष्य रेलवे को अधिक पारदर्शी बनाना है। साथ ही यात्री रेल सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए सुझाव भी दे सकेंगे।

रेलवे के रसोईघर की निगरानी

ट्रेनों में परोसे जाने वाले खाने की गुणवत्ता से संबंधित लगातार शिकायतों के संबंध में डैशबोर्ड को भारतीय रेल खानपान एवं पर्यटन निगम यानी आईआरसीटीसी के बेस रसोईघरों से भी जोड़ दिया गया है, जिससे लाइव वीडियो के जरिए आईआरसीटीसी रसोईघरों में क्या चल रहा है, उसकी निगरानी की जा सकेगी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story