Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भारतीय रेलवे: फ्लेक्सी फेयर नियम के तहत बढ़ेगा किराया

नया नियम हाई-स्‍पीड और राजधानी एवं शताब्‍दी जैसी अधिक मांग वाली ट्रेनों में लागू होगा।

भारतीय रेलवे: फ्लेक्सी फेयर नियम के तहत बढ़ेगा किराया
नई दिल्‍ली. भारतीय रेलवे सीटों की बुकिंग के आधार पर ट्रेनों के किराए में बढ़ोतरी की शुरुआत करने जा रहा है। यह सर्ज प्राइसिंग के तहत होगा। यानी जैसे-जैसे सीटें बुक होती जाएंगी, वैसे-वैसे बाकी बची सीटों के दामों में बढ़ोतरी होती जाएगी।
टैक्सी सेवाओं के सर्ज प्राइसिंग पर पाबंधी
इसके तहत हर 10 प्रतिशत सीटें भरने के बाद टिकट के दामों में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी। इस तरह कम सीटें उपलब्‍ध होने पर यात्रियों को सीट के लिए अधिक पैसे खर्च करने होंगे। हालांकि टिकट की अधिकतम सीमा निर्धारित की जाएगी। बता दें कि यह नया नियम हाई-स्‍पीड और राजधानी एवं शताब्‍दी जैसी अधिक मांग वाली ट्रेनों में लागू होगा। उल्‍लेखनीय है कि दिल्‍ली में उबर जैसी टैक्‍सी सेवाओं के लिए सर्ज प्राइसिंग पर पाबंदी लागू है।
एयरलाइंस की तरह हो जाएगा रेलवे का सिस्टम
इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, फ्लेक्सी फेयर सिस्टम के तहत इन प्रीमियम ट्रेनों के किराए में बढ़ोतरी की नई व्यवस्था लागू होने के बाद एक तरह से एयरलाइंस के किरायों की तरह ट्रेन के किराए भी बढ़ते जाएंगे. नए फ्लेक्सी बेस फेयर नियमों के मुताबिक आखिरी 10 फीसदी टिकट की बुकिंग करने वाले लोगों को मूल राशि (बेस फेयर) का अधिकतम 1.5 गुना तक किराया देना पड़ सकता है. हालांकि डेढ़ गुना किराया बढ़ने के बाद किराए और नहीं बढ़ेंगे. जैसा एयरलाइंस में होता है कि अगर आप यात्रा से कई महीनों पहले टिकट बुक कराते हैं तो आपको सस्ते टिकट मिल जाते हैं लेकिन अगर यात्रा करने के बिल्कुल पहले आप टिकट बुक कराएं तो आपको भारी किराए देकर बुकिंग करानी पड़ती है.
महंगाई का मार होगी
रेल मंत्रालय ने दुरंतो, राजधानी और शताब्दी में फ्लेक्सी फेयर सिस्टम लागू करने के फैसले में फर्स्ट एसी और (ईसी) एक्जीक्यूटिव क्लास को अलग रखा है। लेकिन देश में पहले से महंगाई की मार झेल रहे आम लोगों को रेलवे ने इससे कोई राहत नहीं दी। जैसे शताब्दी ट्रेनों की चेयरकार पैसेंजरों के लिए भी इसी सिस्टम से किराए वसूले जाएंगे लेकिन सबसे बुरी खबर तो ये है कि दुरंतों ट्रेनों में स्लीपर और सेकंड क्लास भी इस सिस्टम से बाहर नहीं रहेंगे और उन पर भी ये डायनामिक किरायों का नियम लागू होगा। यानी जितनी देर से टिकट बुकिंग उतनी ज्यादा आपकी जेब पर महंगाई की मार।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top