Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

रेलवे ने लागू किया आधार कार्ड से जुड़ा ये नया नियम

रेलवे ने अपने आइटी सेल ''क्रिस'' को इस बारे में जरूरी दिशा-निर्देश दे दिए हैं।

रेलवे ने लागू किया आधार कार्ड से जुड़ा ये नया नियम
X
नई दिल्ली. भारतीय रेल ने बुजुर्गों के लिए आधार कार्ड से जुड़ा एक नया नियम बनाया है। इस नियम के बाद अब बिना आधार कार्ड के रेल किराए में मिलने वाली रियायत नहीं मिलेगी। रेलवे के औपचारिक आदेश के अनुसार ये नियम ऑनलाइन और रेलवे काउंटरों से खरीदे जाने वाली टिकटों पर भी लागू होगा। 1 अप्रैल 2017 से सीनियर सिटिजन्स के लिए आधार कार्ड नंबर देना अनिवार्य होगा। अगर कोई सीनियर सिटिजन तय तारीख के बाद आधार कार्ड नंबर नहीं देगा तो रेलवे उसे मिलने वाली रियायत नहीं देगी। रेलवे ने अपने आइटी सेल यानी क्रिस को इस बारे में जरूरी दिशा-निर्देश दे दिए हैं।
आइआरसीटीसी 1 जनवरी, 2017 से आधार कार्ड की डिटेल लेने लगेगी
जनसत्ता की खबर के मुताबिक,नया नियम लागू होने से उन लोगों को इससे वंचित होना पड़ेगा जिनके पास आधार कार्ड नहीं हैं। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इससे रेलवे के साथ ही पैसेंजर्स को भी फायदा होगा। अधिकारी का कहना है कि रेलवे अभी से आधार कार्ड नंबर लेना शुरू कर देगी लेकिन फिलहाल ये अनिवार्य नहीं होगा । आइआरसीटीसी भी 1 जनवरी, 2017 से आधार कार्ड की डिटेल लेने लगेगी। इसके बाद सिस्टम ऐसा बनाया जायेगा कि ऑनलाइन आधार नंबर डालते ही पैसेंजर डिटेल आ जाएगी। इस तरह ऑनलाइन फॉर्म भरने में भी ज्यादा वक़्त नहीं लगेगा।
टिकटों की दलाली कम होगी
अधिकारी के अनुसार इसका दूसरा बड़ा फायदा ये होगा कि रेल टिकटों की दलाली कम हो जाएगी। दलालों के लिए किसी भी नाम से टिकट बुक करके बेचना आसान नहीं रहेगा। रेलवे अफसरों का कहना है कि अगले साल एक अप्रैल के बाद अगर कोई सीनियर सिटिजन आधार कार्ड नंबर नहीं देता है तो उसे टिकेट तो मिलेगी लेकिन उसे किराए में मिलने वाली 50 फीसदी की छूट नहीं मिलेगी। रेल अधिकारियों के मुताबिक सीनियर सिटिजन्स पर लागू करने के बाद इसे सभी यात्रियों पर लागू किया जाएगा। ताकि रेल टिकटों की काला बाजारी रोकी जा सके। गौरतलब है कि मौजूदा समय में सीनियर सिटिजन्स को किराए में 50 फीसदी की छूट मिलती है। इसके अलावा विकलांग जनों को भी एक स्कॉर्ट के साथ किराए में 75 फीसदी किराए की छूट मिलती है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story