Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

देश के विकास में भागीदार बनें भारतवंशी: सुषमा स्वराज

सुषमा ने कहा कि यह अपनी मातृभूमि को लौटाने का तरीका है।

देश के विकास में भागीदार बनें भारतवंशी: सुषमा स्वराज
नई दिल्ली. भारत ने शनिवार को विदेशों में बसे भारतवंशी समुदाय से देश में स्वच्छ भारत और गंगा संरक्षण समेत विभिन्न विकास परियोजनाओं के क्रियान्वयन में आर्थिक योगदान देने का और अपनी जड़ों से जुड़े रहने का आह्वान किया। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने विदेशों में बसे भारतीयों को इंडिया डवलपमेंट फाउंडेशन (आईडीएफ) के तहत अपनी पसंद की परियोजनाओं के लिए धन भेजने को कहा, जिनमें गांवों और ग्रामीण इलाकों में शौचालय निर्माण भी शामिल है।

संप्रग सरकार ने भारतवंशियों को भारत में सरकारी एजेंसियों के माध्यम से विकास कार्य करने के लिहाज से मंच प्रदान करने के लिए आईडीएफ शुरू किया था। मौजूदा सरकार आईडीएफ को प्रभावी माध्यम बनाने के लिए नए सिरे से प्रयास कर रही है। सुषमा ने विदेश मंत्रालय के ट्विटर हैंडल इंडियन डिप्लोमेसी पर डाले एक वीडियो संदेश में कहा कि इंडिया डवलपमेंट फाउंडेशन एक ऐसा मंच है जिसके माध्यम से विदेशों में बसे भारतीय भारत के विकास के लिए पैसा भेज सकते हैं।

उन्होंने कहा कि यह पैसा केवल चंदा नहीं होगा। यह जड़ों से जुड़ने का एक तरीका है। यह अपनी मातृभूमि को लौटाने का तरीका है। यह देश के प्रति भावनात्मक लगाव को झलकाएगा। सुषमा ने कहा कि भारतीय मूल के विदेशी आईडीएफ के तहत स्वच्छ भारत और गंगा संरक्षण परियोजनाओं या अन्य किसी परियोजना में योगदान दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि लोग बड़ी परियोजनाओं को लागू करने के लिए इस्तेमाल में लाये जाने वाले कोष में न्यूनतम 100 डॉलर का योगदान कर सकते हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top