logo

Indian Navy Day 2018 / नौसेना दिवस और 4 दिसंबर का क्या है संबंध..?

भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तानी सेना ने तीन दिसंबर को हमारे हवाई क्षेत्र और सीमावर्ती क्षेत्र में हमला किया था।

Indian Navy Day 2018 / नौसेना दिवस और 4 दिसंबर का क्या है संबंध..?

हर वर्ष चार दिसंबर को नौसेना दिवस (इंडियन नेवी डे) मनाया जाता है। यह दिवस 1971 के भारत और पाकिस्तान युद्ध में इंडियन नेवी की जीत के जश्न के रूप में मनाया जाता है।

इस दिन इंडियन नेवी के जाबाजों जवानों को याद किया जाता है। भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तानी सेना ने तीन दिसंबर को हमारे हवाई क्षेत्र और सीमावर्ती क्षेत्र में हमला किया था।

यहीं से 1971 में भारत और पाकिस्तान के युद्ध की शुरुआत हुई। भारत ने बिगड़ते हालात को देखते हुए बॉर्डर पर तीन विद्युत मिसाइल तैनात कर दी थी।

इसके बाद भारत ने ऑपरेशन ट्राइडेंट के तहत चार दिसंबर को पाकिस्तान के कराची पर हमले की तैयारी शुरू कर दी थी। कराची पर हमला करने की योजना रात की थी, क्योंकि पाकिस्तानी एयरफोर्स रात में कार्रवाई करने में सक्षम नहीं थी।

एक मिसाइल नाव और दो युद्ध-पोत की एक आक्रमणकारी ग्रुप ने कराची के तट पर जहाजों के ग्रुप पर हमला कर दिया था। इस युद्ध में पाकिस्तान के कई जहाजों को नेस्‍तनाबूद कर दिया गया था। साथ ही पाकिस्तान के तेल टैंकरों को भी नेस्‍तनाबूद कर दिया गया था।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस जंग (युद्ध) में पहली बार जहाज पर मार करने वाली एंटी शिप मिसाइल से हमला किया गया था।

नौसेना दिवस चार दिसंबर को ही क्यों मनाया जाता है?

1971 में भारत-पाकिस्तान के बीच हुए युद्ध में भारत ने जीत हासिल की थी। इंडियन नेवी की शक्ति और बहादुरी को याद करने के लिए नौसेना दिवस मनाया जाता है।

भारतीय नौसेना (इंडियन नेवी) ने 'ऑपरेशन ट्राइडेंट' के तहत चार दिसंबर 1971 को पाकिस्तान के कराची नौसैनिक अड्डे पर हमला करके तबाह कर दिया था। 'ऑपरेशन ट्राइडेंट' की सफलता को ध्यान में रखते हुए हर वर्ष चार दिसंबर को नौसेना दिवस मनाया जाता है।

Loading...

Latest

View All

वायरल

View All

गैलरी

View All
Share it
Top