Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इन 14 राज्यों के लिए ''भारतीय मौसम विज्ञान विभाग'' ने जारी की चेतावनी, अगले 5 दिन रहें सावधान

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग अगले 5 दिनों के लिए मौसम चेतावनी जारी की है। बिहार, झारखंड, ओडिशा, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तटीय और उत्तरी आंतरिक कटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल में तूफानों के साथ आंधी हवाओं के साथ अनुभव होने की संभावना है।

इन 14 राज्यों के लिए भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने जारी की चेतावनी, अगले 5 दिन रहें सावधान
X

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग अगले 5 दिनों के लिए मौसम चेतावनी जारी की है। बिहार, झारखंड, ओडिशा, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तटीय और उत्तरी आंतरिक कटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल में तूफानों के साथ आंधी हवाओं के साथ अनुभव होने की संभावना है। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश और असम समेत भारत के कई राज्यों में बुधवार को एक बार फिर से तूफान और बारिश ने जमकर कहर बरपाया। इसमें कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई, जबकि 22 लोग घायल हो गए।

यूपी में हुई सबसे ज्यादा मौत

मौसम ने सबसे ज्यादा कहर उत्तर प्रदेश में बरपाया। यहां तूफान और बारिश के चलते कम से कम 11 लोगों की जान चली गई और 11 लोग घायल हो गए। इसके अलावा असम में तेज तूफान और बारिश के चलते एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि 11 लोग जख्मी हो गए।

उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से जारी आंकडों के मुताबिक सूबे के इटावा जिले में चार, मथुरा में तीन, आगरा में एक, कानपुर में एक, अलीगढ़ में एक और फिरोजपुर जिले में एक व्यक्ति की मौत हुई है। इसके अतिरिक्त कम से कम 11 लोग जख्मी हुए हैं।

योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को दिए निर्देश

इसमें घायल लोगों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव (सूचना) अवनीश अवस्थी ने बताया कि इटावा में चार, मथुरा में तीन और आगरा में एक व्यक्ति की मौत की खबर है।

अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे आगरा, अलीगढ़, मथुरा और फिरोजाबाद सहित प्रभावित जिलों में आंधी तूफान से हुए नुकसान का आकलन करें और प्रभावित लोगों तक फौरन सहायता पहुंचाएं।

भूकंप का झटका भी लगा

राष्ट्रीय राजधानी समेत उत्तर भारत के पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और जम्मू कश्मीर के इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस जलजले का केंद्र अफगानिस्तान-ताजिकिस्तान की सरहद पर है। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के प्रमुख जे एल गौतम ने बताया कि इसकी तीव्रता रिएक्टर पैमाने पर 6.2 आंकी गई है। यह शाम चार बजकर एक मिनट पर आया।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story